News Nation Logo

यूरोपीय संघ के भविष्य को डिजाइन करने के लिए इटली के प्रधानमंत्री ने मर्केल को धन्यवाद दिया

यूरोपीय संघ के भविष्य को डिजाइन करने के लिए इटली के प्रधानमंत्री ने मर्केल को धन्यवाद दिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Oct 2021, 12:15:02 PM
Italian PM

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रोम: इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने जर्मन चांसलर के रूप में रोम की अंतिम यात्रा के दौरान यूरोपीय संघ (ईयू) के भविष्य को डिजाइन करने में निर्णायक भूमिका निभाने के लिए एंजेला मर्केल को धन्यवाद दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी टिप्पणी इस निष्कर्ष पर आई कि इटली के शीर्ष अधिकारियों के साथ मर्केल की आखिरी आधिकारिक बैठक क्या हो सकती है, क्योंकि वह हाल ही में संसदीय चुनावों के बाद एक नई जर्मन संघीय सरकार बनने के बाद पद छोड़ने की तैयारी कर रही हैं।

ड्रैगी ने गुरुवार को यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं सरकार की ओर से चांसलर और पिछले 16 वर्षों में यूरोप के भविष्य को डिजाइन करने में उनकी निर्णायक भूमिका के लिए व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देता हूं।

बदले में, मर्केल ने कहा कि ड्रैगी ने यूरो की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मेरा मानना है कि यूरो हमारी (ईयू) एकता का प्रतीक है, इसलिए इसे और मजबूत करने और विकसित करने के लिए कोई प्रयास नहीं करना है और इस क्षेत्र में अभी भी बहुत कुछ किया जाना है।

ड्रैगी के साथ मर्केल की बातचीत ने अन्य मुद्दों को छुआ, जैसे कि जी20 के लक्ष्य, जिसकी अध्यक्षता इस वर्ष इटली द्वारा की जाती है, दुनिया भर में कोविड -19 वैक्सीन आपूर्ति को बढ़ावा देने की आवश्यकता और अफगानिस्तान की स्थिति, जिस पर जर्मनी और इटली समान स्थिति रखते हैं।

दोनों नेताओं ने 31 अक्टूबर से 12 नवंबर के बीच ग्लासगो में होने वाले प्रमुख संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (या सीओपी26) के मद्देनजर जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण पर भी चर्चा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Oct 2021, 12:15:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.