News Nation Logo
Banner

इजरायल में नई सरकार को नए युग की शुरुआत के रूप में देख रहे लोग

इजरायल में प्रधानमंत्री नेतन्याहू की कुर्सी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. राजनीतिक जगत में इजराइलियों ने चार असफल प्रयासों के बाद एक नई सरकार के गठन को एक नए युग की शुरुआत के रूप में देख रही है.

IANS | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Jun 2021, 08:32:47 PM
Israelis government

इजरायल में नई सरकार को नए युग की शुरुआत के रूप में देख रहे लोग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इजरायल में प्रधानमंत्री नेतन्याहू की कुर्सी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. राजनीतिक जगत में इजराइलियों ने चार असफल प्रयासों के बाद एक नई सरकार के गठन को एक नए युग की शुरुआत के रूप में देख रही है. इजरायल-अरब एक ही समय में आशा और चिंता को जन्म देते हैं. क्या यह लाखों प्रश्न होने के लिए पर्याप्त समय तक चलेगा. फिर भी पूरी राजनीतिक जगत चाहती है कि यह नए 'परिवर्तन गठबंधन' को सभ्य समावेशी शासन पर जोर दें. अपने इतिहास में यह पहला मौका होगा जब एक इजरायली अरब पार्टी एक शासी गठबंधन में शामिल हुई है.

मध्य-बाएं हारेत्ज अखबार के एक संपादकीय ने स्वीकार किया कि "नई सरकार के सीम मोटे तौर पर एक साथ चिपके हुए हैं और किसी भी समय विभाजित हो सकते हैं. "फिर भी यह आशा व्यक्त की कि नई राष्ट्रीय आपातकालीन सरकार, यदि सफल हो, इजराइल में राजनीति और सार्वजनिक प्रवचन को तर्क और स्तर की अध्यक्षता के रास्ते पर लौटा सकती है, जबकि वैचारिक मतभेदों को छुपाया नहीं जाएगा, यह उनके लिए एक ऐसे स्थान पर मौजूद रहना संभव बना देगा जो स्वच्छ हो, जिसमें राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी दुश्मन या देशद्रोही कहे बिना काम कर सकें."

इजराइल के राजनीतिक जगत में एक आम सहमति है कि बेंजामिन नेतन्याहू की बाहुबली विभाजनकारी राजनीति ने असमान नए गठबंधन को मजबूत किया. अखबार में यह भी लिखा कि नेतन्याहू अब इतिहास में उस राजनीतिक नेता के रूप में भी नीचे जाएंगे जो गठबंधन बनाने के लिए कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को एक साथ लाने में कामयाब रहे. यहां तक कि एक अरब इस्लामवादी पार्टी सहित उन्हें नीचे लाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए है. वह इजराइल के सबसे विभाजनकारी राजनेताओं में से एक बन गए हैं. उन्होंने भय और विभाजन के माध्यम से शासन किया और अपनी बात रखने में विफल रहने के लिए कुख्यात हो गए.

लेख ने नई सरकार को सच्चे बहुरूपदर्शक गठबंधन के रूप में वर्णित किया है, जो इजरायल के राजनीतिक जगत की पेशकश के लगभग हर रंग को एक साथ लाता है. यह वही है जो हमें हमेशा अपनी सरकार में देखना चाहिए, जितना संभव हो उतना व्यापक प्रतिनिधित्व.

हारेत्ज की राय के अनुरूप जेरूसलम पोस्ट का टुकड़ा भी आशावादी था कि कट्टर-राजनीतिक विरोधियों के बीच भी राजनीतिक शालीनता का सम्मान किया जाएगा और व्यक्तिगत नहीं होगा. वे (नई सरकार) इस सप्ताह इसहाक हर्ज़ोग और मिरियम पेरेज के बीच (राष्ट्रपति पद की) दौड़ से एक उदाहरण ले सकते हैं. राष्ट्रपति के लिए दो उम्मीदवारों ने एक दूसरे पर हमला नहीं किया और न ही एक दूसरे का अपमान किया.

मध्यमार्गी येश अतीद पार्टी के नेता यायर लैपिड ने घोषणा की कि आठ गुटों के गठबंधन का गठन किया गया था, उसके बाद नई परिवर्तन गठबंधन सरकार का गठन किया गया था. एक रोटेशन व्यवस्था में शामिल है कि दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नफ्ताली बेनेट, लैपिड को शासन सौंपने से पहले प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे. दोनों के अलावा नए गठन के असली सितारे अरब राम पार्टी के नेता मंसूर अब्बास हैं.

First Published : 05 Jun 2021, 08:32:47 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×