logo-image

Israel hamas war: हमास पर हमले से पीछे नहीं हटेंगे, गाजा में युद्ध विराम पर बोले इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू 

Israel hamas war: इजरायली नेता के कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बंधको को बिना किसी शर्त के रिहा करने की मांग करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि बंधकों में 33 बच्चे हैं.

Updated on: 31 Oct 2023, 07:56 AM

नई दिल्ली:

Israel hamas war: इजरायल (Israel) के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने सोमवार को ऐलान कर दिया कि वह गाजा पर हमले से पीछे नहीं हटने वाले हैं. उन्होंने कहा कि गाजा (Gaza) जंग में युद्धविराम नहीं होने वाला है. यह इस्लामी शासकों हमास (Hamas) के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा होगा. नेतन्याहू ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 7 अक्टूबर के हमलों में हमास की ओर से अगवा किए 230 से ज्यादा बंधकों को मुक्त कराने के संघर्ष में अन्य देशों को ज्यादा सहायता देनी चाहिए. इजरायली नेता के कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बंधको को बिना किसी शर्त के रिहा करने की मांग करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि बंधकों में 33 बच्चे हैं. हमास उनके साथ बुरा बर्ताव कर रहा है. उन्हें बंधक बनाकर रख रहा है.

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: आतंकी हमलों पर बोले उमर अब्दुल्ला- ...तो चुनाव क्यों नहीं हो रहे, क्या बहाना है?

युद्धविराम की अपील इजरायल से हमास के सामने आत्मसमर्पण करने जैसी: नेतन्याहू

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के अनुसार, ‘युद्धविराम की अपील इजरायल से हमास के सामने आत्मसमर्पण करने जैसी है. यह बर्बरता के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा है. ऐसा नहीं होने वाला है. इजरायल यह लड़ाई जीतने तक लड़ता रहने वाला है.' नेतन्याहू ने कहा कि सेना गाजा में नागरिक को हताहत होने से रोकने को लेकर रास्ते से हट रही है. वहीं गाजा में हमास की ओर से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि दक्षिणी इजरायल पर हमास के घातक हमले से 7 अक्टूबर को शुरू हुए युद्ध के बाद से इजरायली हवाई और तोपखाने हमलों में कम से कम 8,306 लोग  मारे जा चुके हैं. इनमें से अधिकतर नागरिक हैं. बताया जा रहा है कि इजरायल के हमले की वजह से गाजा में आम नागरिकों को पीने का पानी भी मुश्किल से मिल रहा है। 

बख्तरबंद वाहन उत्तरी गाजा पट्टी के अंदरूनी इलाकों में आगे बढ़े

हमलों को तेज करते हुए इजरायली सेना और इसके बख्तरबंद वाहन सोमवार को उत्तरी गाजा पट्टी के अंदरूनी इलाकों में आगे बढ़े. वहीं संयुक्त राष्ट्र और चिकित्साकर्मियों का दावा है कि अस्पतालों  के करीब हवाई हमले किए गए. यहां पर हजारों घायल फिलिस्तीनी नागरिकों ने शरण ली है. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में मध्य गाजा में एक इजराइली टैंक और बुलडोजर क्षेत्र के मुख्य उत्तर-दक्षिण राजमार्ग को रोकते दिखाई दिए. इसे इजरायली सेना ने फिलिस्तीनियों पर बढ़ते जमीनी हमले से बचने की वजह से इस्तेमाल करने को कहा था.