logo-image

इजराइली कंपनी चीन को चोरी से दे रही थी यह हथियार, भारत की बढ़ी टेंशन

क्रूज मिसाइल की निर्माता कंपनी सोलर स्‍काई के मालिक इफरैम मेनाशे (Ephraim Menashe) उन लोगों में शामिल हैं जिन्‍होंने चीन की कंपनियों के साथ डील को अंजाम दिया.

Updated on: 22 Dec 2021, 08:48 PM

नई दिल्ली:

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. जिससे पड़ोसी देशों के लिए खतरा कम होता नहीं दिख रहा है. चीन की चालबाजी का फिर एक मामला सामने आया है. चीन (China) इजराइल (Israel) कंपनियों से चोरी-चोरी क्रूज मिसाइल ले रहा था. सोमवार को इस मामले में इजरायल (Israel) की 3 कंपनियों और 10 संदिग्‍धों को दोषी ठहराया गया. आपको बता दें कि ये सभी आरोपी बिना अनुमति के इजराइली क्रूज मिसाइले (Israeli Cruise Missiles) चीन को निर्यात कर रहे थे. 

इजरायल के सरकारी वकील के आर्थिक विभाग (Economic Department) ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि सुरक्षा अपराधों, हथियारों के मामले में अपराध और निर्यात को लेकर किए गए अपराध के सिलसिले में आरोप पत्र दाखिल कर रहे हैं. इस बात की भी जानकारी मिल रही है कि क्रूज मिसाइल की निर्माता कंपनी सोलर स्‍काई के मालिक इफरैम मेनाशे (Ephraim Menashe) उन लोगों में शामिल हैं जिन्‍होंने चीन की कंपनियों के साथ डील को अंजाम दिया.

यह भी पढ़ें: अकूत खजाने का मालिक है अफगानिस्तान, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सरकारी वकील की मानें तो इन संदिग्‍धों ने न केवल दर्जनों क्रूज मिसाइल (Cruise Missiles) को बनाया बल्कि इजरायल की जमीन पर ही कई टेस्‍ट भी किए. इसके बाद इन मिसाइलों को गुप्‍त तरीके से चीन को निर्यात कर दिया गया. ऐसा करने के लिए मेनाशे को करोड़ों डॉलर मिले थे. 

यह भी पढ़ें: म्यांमार में भीषण भूस्खलन, जेड खदान से 70 लोग लापता

इजराइल की पुलिस (Israeli Police) इस पूरे मामले में जांच की थी. इस साल फरवरी महीने में 20 इजराइल के लोगों से पूछताछ भी की गई थी. पुलिस की जांच में यह भी पता चला है कि चीन से इन लोगों को मिसाइल को लेकर आदेश मिलते थे. ऐसा करने पर चीन इजराइली कंपनियों (Israeli Companies) को पैसा और अन्‍य सुविधाएं देता था.