logo-image

इजरायल के रक्षा मंत्री का नौकर ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में अरेस्‍ट

इजरायल की शिन बेट सुरक्षा सेवा ने एक बयान में कहा कि मध्य इजरायल के लोद शहर के 37 वर्षीय इजरायली नागरिक ओमरी गोरेन ने ईरान को इसे बेचने के लिए गैंट्ज पर जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास किया.

Updated on: 19 Nov 2021, 11:33 PM

highlights

  • गुप्तचर एजेंसी मोसाद की जासूसी का लोहा हर देश मानता है
  • ईरानी जासूस के मिलने से इजरायल के जासूसों सतर्कता पर भी सवाल उठ रहे हैं
  • इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज का नौकर जासूसी के आरोप में गिरफ्तार

 

नई दिल्ली:

Israel Defence Minister Iran Spying : इजरायल के गुप्तचर दुनिया भर में मशहूर हैं. वहां की गुप्तचर एजेंसी मोसाद की जासूसी का लोहा हर देश मानता है. लेकिन जासूसी के मामले में ईरान ने  इजरायल को करारा झटका दिया है. इजरायल के रक्षा मंत्री के घर में ईरान का गुप्तचर वर्षों से रहता था. अब वह गिरफ्तार हो चुका है. सूचना के मुताबिक इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज के नौकर को गैंट्ज की जासूसी करने के लिए ईरान से जुड़े हैकर समूह की पेशकश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इसकी जानकारी इजरायल के सुरक्षा अधिकारियों ने दी है. रक्षा मंत्री के घर में ईरानी जासूस के मिलने से इजरायल के जासूसों सतर्कता पर भी सवाल उठ रहे हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की शिन बेट सुरक्षा सेवा ने एक बयान में कहा कि मध्य इजरायल के लोद शहर के 37 वर्षीय इजरायली नागरिक ओमरी गोरेन ने ईरान को इसे बेचने के लिए गैंट्ज पर जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास किया. गोरेन ने अपने अभियोग के अनुसार, गैंट्ज के घर में कई सालों तक क्लीनर के रूप में काम किया.

यह भी पढ़ें: अब भारत में कम्युनिज्म फैलाना चाहता है चीन... जिनपिंग की किताब हिंदी में

अक्टूबर के अंत में, उन्होंने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के माध्यम से ईरान से जुड़े ब्लैक शैडो हैकर समूह से संपर्क किया और उन्हें मंत्री के घर के भीतर से जानकारी देने की पेशकश की. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि समूह उन्हें एक मैलवेयर देगा जिसे वह गैंट्ज के कंप्यूटर पर स्थापित करेगा. अभियोग के अनुसार, गोरेन ने कथित तौर पर मंत्री के डेस्क की तस्वीरें, कंप्यूटर, एक टैबलेट, एक बंद तिजोरी, एक श्रेडर, आईपी नंबर वाले कागजात, एक लेबल के साथ एक पैकेज जिसमें स्मृति चिन्ह को सूचीबद्ध किया गया था, जिसे गैंट्ज ने इजराइल के सैन्य प्रमुख के रूप में प्राप्त किया था.

शिन बेट ने बयान में कहा कि गैंट्ज को जांच के बारे में सूचित किया गया, जबकि यह अभी जारी है. शिन बेट ने कहा कि इस घटना के मद्देनजर, उसने भविष्य में इस तरह के मामलों की पुनरावृत्ति होने की संभावना को रोकने के तरीकों पर विचार करना शुरू कर दिया है. इससे पहले ईरान ने कई बार आरोप लगाए हैं कि इजरायल उनके यहां जासूसी करा रहा है.