logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel-Hamas war: हमास का कमांडर आ​तंकियों की इजरायली सीमा में कराता था एंट्री, जानें कैसे मारा गया

Israel-Hamas war: अबू मुराद ने बीते सप्ताह इजरायल में हमास के हमले के दौरान आतंकवादियों को निर्देशित करने में बड़ी भूमिका अदा की थी

Updated on: 14 Oct 2023, 03:14 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas war: हमास और इजरायल के बीच खूनी संघर्ष जारी है. इसे पूरा एक हफ्ता बीत चुका है. इस बीच इजरायली सुरक्षाबलों ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि उन्होंने गाजा पट्टी में रातभर हवाई हमले कर हमास समूह  के एक वरिष्ठ सदस्य को मार गिराया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  इजरायल रक्षा बलों ने दावा किया है कि हवाई हमले में हमास के  हवाई समूह के प्रमुख अबू मुराद की मौत हो चुकी है. इजरायली रक्षा बलों ने हमले में एक मुख्यालय को निशाना बनाया था. 

यहां से आतंकी समूह अपनी हवाई गतिविधियों को कंट्रोल करता था.  हैंग ग्लाइडर्स की सहायता से लड़ाके सीमा में प्रवेश कर रहे थे.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने कहा कि अबू मुराद ने बीते सप्ताह इजरायल में हमास के हमले के दौरान आतंकवादियों को निर्देशित करने में बड़ी भूमिका अदा की थी. इसमें हमास के लड़ाके हैंग ग्लाइडर्स की मदद से इजरायल की सीमा में इंटर कर रहे थे. आईडीएफ के अनुसार, उसने शनिवार रात को अलग-अलग हमलों   में हमास के कमांडो से जुड़े कई ठिकानों को निशाना बनाया. आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसपैठ कर बड़ी तबाही मचाई थी.

ये भी पढ़ें: हमास के मुकाबले अलकायदा कुछ ठीक.. ये तो शैतान हैं, अमेरिका कोई गलती नहीं कर रहा: बाइडन

दोनों ओर से करीब 3 हजार लोग मारे गए 

हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर ताबड़तोड़ हमले किए थे. इसमें सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. इस दौरान हमले में इजरायल के 1,300 से ज्यादा लोग मारे गए. वहीं इजरायल के पलटवार में गाजा  में 1,530 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इजरायल का दावा है कि  अब तक करीब 1,500 हमास आतंकी मारे गए हैं. शुक्रवार को  इजरायल ने गाजा में रहने वाले लोगों को 24 घंटे के अंदर इसे छोड़ देने का अल्टीमेटम दिया था. आपको बता दें कि हमास के ठिकानों  पर इजरायल लगातार बमबारी कर रहा है. यूएन के अनुसार, 4 लाख से अधिक गाजावासियों को दक्षिणी भाग में जाया गया है. इजरायली सेना अब गाजा में जमीनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है.