News Nation Logo
Banner

संपूर्ण वैक्सीनेशन के बाद भी इजराइल डेल्टा वैरिएंट की चपेट में आया

इजराइल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपट के लिए पूरे देश में वैक्शीनेशन पूरा कर लिया है. वहीं, वहां की सरकार ने अभी कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि अब लोगों को घरों में मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Jun 2021, 06:42:27 PM
sraeli teen receives the coronavirus vaccine

संपूर्ण वैक्सीनेशन के बाद भी इजराइल डेल्टा वैरिएंट की चपेट में आया (Photo Credit: Daniel Bar-On)

highlights

  • इजराइल ने पूरे देश में वैक्शीनेशन पूरा कर लिया है
  • वहां की सरकार ने अभी कुछ दिन पहले ऐलान किया था
  • अब लोगों को घरों में मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है

यरूशलम :

इजराइल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपट के लिए पूरे देश में वैक्शीनेशन पूरा कर लिया है. वहीं, वहां की सरकार ने अभी कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि अब लोगों को घरों में मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है. इस बीच इजराइल में दो महीने में रोजाना कोरोना वायरस संक्रमण दर सोमवार को सबसे ज्यादा दर्ज की गई है. देश भर में डेल्टा वैरिएंट के स्थानीय प्रकोपों के बाद 125 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक चेज़ी लेवी ने इजराइली टेलीविजन को बताया कि लगभग 70 प्रतिशत नए संक्रमण डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आए. उन्होंने यह भी नोट किया कि संक्रमित लोगों में से आधे बच्चे थे और संक्रमित लोगों में से एक तिहाई को टीका लगाया गया था.

इजराइल की न्यूज वेवसाइड haaretz.com के अनुसार, पहली बार भारत में डेल्टा वैरिएंट खोजा गया था और इसे अत्यधिक संक्रामक माना जाता है. हाल ही में जून के मध्य तक इजराइल में नए रोजाना संक्रमण केवल एक अंकों में दर्ज हो रहे थे. पिछले सप्ताह देश भर में मास्क पहनने की आवश्यकता को हटा दिया गया था. इज़राइल में 434 सक्रिय कोरोना वायरस मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 258 मरीजों की हालत गंभीर है. इजराइल में मरने वालों की संख्या 6,428 है. 5.5 मिलियन से अधिक इजरायलियों ने अपना पहला कोरोना वायरस टीकाकरण लगवा लिया है और 5.1 मिलियन ने अपनी दूसरी खुराक भी लगवा ली है.

न्यूज वेवसाइड haaretz.com के अनुसार, कई स्थानीय कोविड​प्रकोपों का सामना कर रहे है क्योंकि सेना ने बताया कि दो टीका लगाए गए सैनिकों ने मंगलवार को कोरोना वायरस के लिए परीक्षण सकारात्मक है. देश भर में आगे के मामलों की भी सोमवार को पुष्टि हुई. दो स्कूलों में नौ स्टाफ सदस्यों ने COVID-19 से संक्रमित हुए, भले ही उन्हें कोरोन का टीका लगाया गया था.

मई के बाद से इस तरह परिभाषित होने वाला यह पहला स्थानीय प्राधिकरण है, जब इज़राइल के सभी शहरों और क्षेत्रों को हरा घोषित किया गया था. सोमवार दोपहर, नए प्रकोप पर स्थिति के आकलन के बाद, रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने इज़राइल रक्षा बलों, होम फ्रंट कमांड और रक्षा प्रतिष्ठान को अपने कोरोनावायरस परीक्षण प्रयासों को नवीनीकृत करने के लिए तैयार करने का आदेश दिया, और मूल रूप से योजना के अनुसार संपर्क अनुरेखण विभाग को बंद नहीं करने का आदेश दिया.

First Published : 22 Jun 2021, 06:23:45 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.