News Nation Logo

Israel-Palestine Clash : इजरायल और फिलिस्तीन में जंग तेज, बमबारी में अब तक मारे गए इतने लोग

गाजा पट्टी में इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष और तेज हो गया है. दोनों देशों में पिछले 6 दिन से खूनी जंग छिड़ी हुई है. इजरायल ने गाजा में हमले को तेज कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 May 2021, 01:42:11 PM
Israel Palestine Clash

इजरायल और फिलिस्तीन में जंग तेज, बमबारी में अब तक मारे गए इतने लोग (Photo Credit: फाइल फोटो)

तेल अवीव/गाजा:

गाजा पट्टी में इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष और तेज हो गया है. दोनों देशों में पिछले 6 दिन से खूनी जंग छिड़ी हुई है. इजरायल ने गाजा में हमले को तेज कर दिया है. गाजा पट्टी में इजरायल की ओर से बमबारी शनिवार तड़के भी जारी रही. जबकि फिलिस्तीन भी इजरायल पर लगातार रॉकेट दाग रहा है. इजरायल अब आसमान के साथ-साथ जमीन से भी आतंकी संगठन हमास पर अटैक करने की तैयारी में है. इजरायल ने गाजा से लगी सीमा पर अपने सैनिकों को मुस्तैद कर दिया है. जमीनी आक्रमण के लिए 9,000 सैनिकों को तैयार रहने को कहा गया है, जो दर्शाता है कि यह दोनों देश युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : भारतीय मूल की नीरा टंडन को जो बाइडन की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल और फिलिस्तीनी गुटों की तरफ से जारी हमलों में अब तक कम से कम 130 लोग मारे गए हैं, जिनमें करीब 31 बच्चे और 20 महिलाएं शामिल हैं. गाजा में 122 लोगों की मौत हो चुकी है. 600 के आसपास अन्य लोग फिलिस्तीनी तटीय एन्क्लेव पर इजराइली हवाई हमले और तोपखाने के गोले से घायल हुए हैं. जबकि 6 लोगों की मौत इजराइल में हो चुकी है. इसके अलावा हमास के बीच लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया. सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजरायली सेना के साथ झड़प की, जिसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई में कम से कम 11 लोग मारे गए. इसके बाद इजरायल ने हमला तेज कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमास की सशस्त्र शाखा, जिसे अल-कसम ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है और अन्य कम-प्रभावशाली आतंकवादी समूहों ने गाजा पट्टी से इजरायल में रॉकेट दागे. अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सोमवार से उत्तरी, मध्य और दक्षिणी इजरायली शहरों में 1,700 से अधिक रॉकेट दागे. जबकि एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि सैनिकों ने सोमवार को लड़ाई शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में 750 अलग-अलग ठिकानों को निशाना बनाया. लक्ष्य में 33 भूमिगत सुरंगें, 160 एम्बेडेड रॉकेट लांचर, चार ऊंची इमारतें और 60 आतंकवादी गुर्गे शामिल थे.

यह भी पढ़ें : इजराइल-हमास युद्धः इजराइल के प्रधानमंत्री ने कैसी कीमत वसूलने की बात कही?

अभी भी दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प बेरोकटोक जारी है. दोनों देशों में तनाव और बढ़ने की आशंका है, क्योंकि इजरायल सरकार 2014 में एक मंच के समान गाजा में संभावित बड़े पैमाने पर जमीनी हमले की योजना तैयार कर रही है. आपको बता दें कि 2014 के बाद से दोनों पक्षों के बीच सबसे भीषण संघर्ष में इजराइल और हमास 6 दिनों से लड़ रहे हैं. इजराइल और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसक झड़पों की नवीनतम लहर, पूर्वी यरुशलम में शेख जर्राह पड़ोस से कुछ फिलिस्तीनी परिवारों को बेदखल करने की एक इजरायली योजना से शुरू हुई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 01:42:11 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो