logo-image

Israel Jordan Relation: अरब देश जॉर्डन ने खत्म किए इजरायल से रिश्ते, रखी ये शर्त

Israel Hamas War: जॉर्डन ने इजरायल से सभी तरह के राजनयिक रिश्ते खत्म कर देने का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 02 Nov 2023, 10:18 AM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध कई दिनों से जारी है. इस युद्ध में अभी तक 9 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इस युद्ध की गुंज संयुक्त राष्ट्र तक पहुंच चुकी है. लेकिन युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच अब अरब देश इजरायल से जंग रोकनी की अपील कर चुके हैं. वहीं इजरायल ने ऐलान कर दिया है कि हमास को खत्म किए बिना रूकेगा नहीं. अब इजरायल को एक झटका अरब देश जॉर्डन ने दिया है. जॉर्डन ने इजरायल से सभी राजनयिक रिश्ते खत्म करने का ऐलान कर दिया है. इससे पहले बोलीविया, कोलंबिया और चिली अपने राजदूत इजरायल से वापस बुला चुके हैं. 

रिश्ते खत्म करने का ऐलान

जॉर्डन ने इजरायल से सभी तरह के राजनयिक रिश्ते खत्म कर देने का ऐलान कर दिया है. वहीं जॉर्डन ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है. जॉर्डन ने आरोप लगाया है कि गाजापट्टी में जो जंग चल रही है उसकी वजह से हजारों फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा रहे हैं. ये मानवता के खिलाफ है और ये कई पीढ़ियों को परेशान करेगा. वहीं जॉर्डन का कहना है कि रिश्ते तब शुरू करेगा जब गाजा में युद्ध बंद हो जाएगा. 

विदेश मंत्री अयमन साफादी ने कहा

जॉर्डन के डिप्टी पीएम व विदेश मंत्री अयमन साफादी ने कहा कि तेलअवीव से हमने राजदूत बुला लिया है और इसे वापस नहीं भेजेंगे. ये तभी शुरु होगा जब इजरायल युद्ध रोक देगा. साफादी ने कहा ये कदम हमारे रुख को बताने के लिए काफी है. इस युद्ध की वजह से मानवता के आधार पर जो राहत सामान दिया जा रहा था उसमें परेशानी हो रही है. 

इजरायल की प्रतिक्रिया

इस पर इजरायल की सरकार ने कहा कि हमें जॉर्डन के फैसले पर निराशा हुई. इजरायल ने कहा कि वो ये युद्ध आतंकी संगठन हमास के खिलाफ है क्योंकि उसने हमारे निर्दोष नागरिकों की हत्या की है. हमास के हमले से 1400 लोगों की मौत हो गई है और अभी भी 240 नागरिकों का अपहरण कर लिया था. हमास गाजा को ढाल बनाकर हमले कर रहा है.

जॉर्डन में विरोध

जॉर्डन में लोग फिलीस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे थे. वहीं ये भी मांग कर रहे थे कि इजरायल से रिश्ते खत्म करें. वेस्ट बैंक से भागकर एक बड़ी आबादी जॉर्डन में शरण ले चुकी है. दूसरी ओर मुस्लिम ब्रदरहुड की अगुवाई में लोग जॉर्डन में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे पहले लोगों ने इजरायली दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया था.