logo-image

Israel-Hamas War: अल-अक्सा मस्जिद की ओर बढ़ी भीड़ तो इजरायल ने लिया ये बड़ा एक्शन, देखें Video

Israel-Hamas War : फिलीस्तीनियों की भारी भीड़ शुक्रवार को अचानक से अल-अक्सा मस्जिद की ओर बढ़ने लगी. इस पर इजरायल की सेना ने भी कार्रवाई करते हुए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं.

Updated on: 13 Oct 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War : फिलीस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास ने शनिवार को इजरायल पर तबाड़तोड़ रॉकेट दागे थे. हमास के इस हमले से पूरी दुनिया भौचक्की रह गई थी. इजरायल और फिलीस्तीन के बीच लड़ाई की मुख्य वजह अल-अक्सा मस्जिद है. हमास ने अपने हमले का नाम भी ऑपरेशन अल-अक्सा रखा है. इस बीच सामने आए एक वीडियो में अल-अक्सा मस्जिद की ओर बढ़ती भीड़ दिखाई दे रही है, जिनके खिलाफ इजरायल ने बड़ा एक्शन लिया है. 

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War : हमास आतंकियों ने बरपाया अमानवीय कहर, देखें Vidoe में क्या बोले इजरायली नागरिक 

हमास आतंकियों ने फिलीस्तीनियों से आग्रह किया था कि वो शुक्रवार को इजरायल के हमले के खिलाफ एकजुट होकर अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ें और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में दुश्मन सैनिकों का सामना करें. हमास ने कहा था कि फिलीस्तीनी अल-अक्सा मस्जिद में ही जुमे की नमाज अदा करें, क्योंकि इस मस्जिद में हर शुक्रवार को फिलीस्तीनी एकत्रित होकर नमाज पढ़ते हैं. 

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War : बाइडेन का संदेश लेकर इजरायल पहुंचे US के विदेश मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू बोले- ISIS की तरह हमास को भी मिटा देंगे

अल-अक्सा मस्जिद की ओर बढ़ती फिलीस्तीनियों की भारी भीड़ को लेकर एक वीडियो सामने आए हैं. इस वीडियो में फिलीस्तीनी लोग दौड़ते हुए नजर आ रहे हैं. इस पर इजरायली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में उनके प्रवेश करने पर रोक लगा दी है. इस दौरान इजरायल के सुरक्षा बलों ने भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े, लेकिन भीड़ मस्जिद की ओर बढ़ती ही जा रही थी. इस वीडियो में लोगों की भीड़ देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे लोगों को रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया है. 

जानें विवाद की क्या वजह

आपको बता दें कि इजरायल की राजधानी यरुशलम के बीचोंबीच में अल-अक्सा मस्जिद है. मक्का-मदीना के बाद इस्लाम के लिए अल-अक्सा मस्जिद सबसे पवित्र स्थल है. वहीं, यहूदी के लिए यह काफी पवित्र स्थल है और उसे टेंपल माउंट कहते हैं.