logo-image

Israel Hamas War: इजराइल ने हमास के 10 ठिकाने किए तबाह, जानें युद्ध की पूरी कहानी

Israel Hamas War: सेना ने कहा है कि दुश्मनों ने बच्चों महिलाओं, बुजुर्गों और विकलांगों को बंधक बना लिया है. फिलहाल हम पूरे आंकड़े की बात नहीं कर सकते हैं.

Updated on: 08 Oct 2023, 07:35 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. दोनों तरफ से हमाला किया जा रहा है. दोनों के बीच चल रहे जंग से अभी 600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 4000 से अधिक लोग घायल हो गए है. इस दौरान इजराइल के कई लोगों को हमास ने बंधक बना लिया है. इस जंग पर इजराइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कोनरिकस ने कहा है कि इनमें कुछ जिंदा हैं और वहीं कुछ लोगों की मौत हो गई है. वहीं, इजराइली सेना ने कहा कि हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. 

इजराइली सेना का बयान

सेना ने कहा है कि दुश्मनों ने बच्चों महिलाओं, बुजुर्गों और विकलांगों को बंधक बना लिया है. फिलहाल हम पूरे आंकड़े की बात नहीं कर सकते हैं, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती हैं. यह युद्ध भविष्य तय करेगी. हमास ने बंधकों के बारे में कहा है कि हमने कई दर्जन इजराइली पकड़े हैं और उन्हें गाजा पट्टी के कई जगहों पर रखा गया है. 

अबतक 700 की मौत

इस युद्ध में हमास के हमले से 400 से अधिक इजराइली नागरिकों की मौत हो चूकी है और 2 हजार से अधिक लोग घायल हैं. दूसरी ओर इजराइल के जवाबी हमले में 300 से अधिक हमास के आतंकियों की मौत हो चुकी हैं. वहीं 2 हजार से अधिक घायल हैं. ताजा जानकारी के अनुसार इजराइल ने हमास के 17 ठिकानों और 4 हेडक्वार्टर पर मिसाइल बरसाए हैं. इसके अलावा लेबनान की ओर से भी इजराइल पर बमबारी की गई है. इस हमले की जिम्मेदारी चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह ने ली है. 

विश्व का रिएक्शन

भारत के पीएम मोदी ने कहा कि दुख और मुश्किल के इस समय में इजराइल के साथ खड़े हैं. इसके साथ ही फ्रांस, जर्मनी और यूरोपीयन यूनियन ने हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है. इस जंग पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल को पूरा समर्थन देने का ऐलान किया है. वहीं ईरान ने हमास और हिजबुल्लाह ने समर्थन का ऐलान किया है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है इसमें एक महिला को नंग कर सड़क पर घसीटा जा रहा है. वहीं इजराइली नागरिकों के साथ दुर्व्यवहार और प्रताड़ना के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.