logo-image

Israel Hamas War: आयरन डोम बना इजरायल का सुरक्षा कवच, इसकी कीमत फिलिस्तीन की GDP से अधिक

Israel Hamas War: इजरायल को अपनी सुरक्षा के लिए आयरन डोम के जरिए भारी कीमत चुकानी पड़ती है. ये फिलिस्तीन के जीडीपी से कहीं अधिक है.

Updated on: 13 Oct 2023, 12:42 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. ये युद्ध पिछले 7 दिनों से चल रहा है. इस जंग की वजह से अब तक करीब 3 हजार लोग मारे गए हैं. हमास की ओर से अटैक में 1300 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई है. वहीं इजरायल के हमले से 1500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इस जंग के बीच दोनों ओर से मिसाइलों की बौछार कर दी गई है. अब गाजा वाले एरिया में मौत का मंजर जारी है. टूटी-इमारतें, चीख पुकार और रोते बिलखते लोग काफी कुछ बयां कर रहे है.

3 लाख करोड़ कीमत

इस युद्ध में एक विशेष बात सामने आ रही है कि जिस तरह से हमास ने इजरायल पर मिसाइल से हमला किया इससे इजरायल को काफी नुकसान हो सकता था. लेकिन आयरन डोम इजरायल के लिए सुरक्षा कवच बनकर सामने आया है. आयरन डोम हमास के सभी रॉकेट्स को आसमान में गिरा कर बचा रहा है. लेकिन इसकी कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे. इसकी कीमत फिलिस्तीन के कुल बजट से काफी ज्यादा है. इजरायल का कुल जीडीपी 564 अरब डॉलर है तो फिलिस्तीन की 19.1 अरब डॉलर. 

फिलीस्तीन के जीडीपी से अधिक

मीडिया रिपोर्ट की माने तो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस इसकी कीमत करीब 3 लाख करोड़ रुपए हैं. इसके अनुसार फिलिस्तीन की कुल जीडीपी 19.1 बिलियन डॉलर यानी 1.5 लाख करोड़ रुपए. इससे पता चलता है कि आयरन डोम की कीमत फिलिस्तीन के कुल जीडीपी से कहीं अधिक है. इजरायल ने इस घातक मिसाइल डिफेंस सिस्टम को अमेरिका की मदद से बनाया है. इसका डिजाइन इजरायली सैनिक ब्रिगेडियर जनरल टैनियल गोल्ड ने 2004 में की थी.

एक इंटरसेप्टर का दाम 50 हजार डॉलर 

आयरन डोम का इस्तेमाल 2006 में लेबनान से हिजबुल्लाह के रॉकेट हमले को रोकने में किया गया था. इसकी रेंज 2.5 मील से लेकर 43 मील तक होती है. इसमें लगे एक इंटरसेप्टर की कीमत 40 से 50 हजार डॉलर है. यानी इतनी भारी कीमत चुका कर रह है.