logo-image

Israel Hamas Relations: इजरायल एक और झटका, बहरीन ने वापस बुलाए अपने राजदूत

Israel Hamas Relations: बहरीन की संसद के मुताबिक बहरीन अपने राजदूत को इजरायल से वापस बुला रहा है.

Updated on: 03 Nov 2023, 02:26 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas Relations: इजरायल और हमास के बीच जंग कई दिनों से जारी है. इस युद्ध की वजह से अब तक 9 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.  इस युद्ध को रोकने की अपील कई देश कर चुके हैं लेकिन अभी तक उसका कोई नतीजा नहीं निकला है. इस बीच इजरायल को अरब देश में एक और झटका लगा है. ये झटका मध्य पूर्व देश बहरीन ने दिया है. बहरीन ने गाजा में चल रहे युद्ध के विरोध में इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है. इससे पहले जॉर्डन, चिली सहित कुछ देश राजदूत वापस बुलाने का ऐलान कर चुके हैं.

बहरीन ने खत्म किए रिश्ते

बहरीन की संसद के मुताबिक बहरीन अपने राजदूत को इजरायल से वापस बुला रहा है. बहरीन की संसद ने बयान में कहा है कि बहरीन की सरकार ने अपने इजरायली राजदूत ईटन नाएह को वापस बुलाने का फैसला किया है. वहीं दूसरी ओर इजरायली राजदूत ने भी बहरीन को छोड़ दिया है.  इसके साथ ही कहा है कि आर्थिक रिश्तों पर भी रोक लगा दी गई है. 

बहरीन की संसद ने कहा कि युद्ध और सैन्य कार्रवाई जारी रहने और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. इजरायल की ओर से जारी जंग ने ये फैसला लेने के मजबूर किया है. यहां फिलिस्तीन ते निर्दोष नागरिकों के जान की रक्षा को देखते हुए ये तय किया गया है. जानकारी के लिए बाते दें कि इजरायल और बहरीन के बीच रिश्ते 2020 में शुरू हुए थे. उस समय दोनों के बीच (अब्राहम समझोता) शांति समझोता साइन किया गया था. 

विदेश मंत्री की मुलाकात

इससे पहले बहरीन के विदेश मंत्री अबदुल्लातीफ बिन राशिद फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से 30 अक्टूबर को मुलाकात कर चुके हैं. इस दौरान फिलिस्तीन के साथ अपनी संवेदना ओर सपोर्ट का मैसेज दिया था. वहीं इजरायल से जल्द से जल्द युद्ध विराम करने की अपील की थी. 

जॉर्डन दे चुका है झटका

अपकों बता दें कि इससे पहले 1 नवंबर को अरब देश जॉर्डन ने भी इजरायल के साथ अपने रिश्ते खत्म करने का ऐलान कर चुका है. जॉर्डन ने कहा था कि ये फैसला गाजा में चल रहे युद्ध को देखते हुए लिया गया है. उन्होंने तेल अवीव से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था. इसके साथ ये भी शर्त रखी थी कि ये संबंध तभी शुरू होंगे जब इजरायल युद्ध खत्म करने का ऐलान कर देगा.