News Nation Logo

रूस-यूक्रेन जंग रोकने के लिए इजरायल आया सामने, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से ये हुई बात

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 07 Mar 2022, 10:53:27 AM
Putin and  Naftali Bennett

Putin and Naftali Bennett (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की कोशिश, जल्द हो युद्ध का समाधान
  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की बात
  • बेनेट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी फोन पर बात की 

मास्को:  

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बिरादरी भी कोशिश में है कि जल्द ही यह संघर्ष थम जाए. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर क्रेमलिन में शनिवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की है. हालांकि करीब 3 घंटे तक चली दोनों नेताओं की बैठक के बारे में कोई खास जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है. बहरहाल बर्लिन के लिए रवाना होने से पहले बेनेट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की है.

यह भी पढ़ें : रूसी जासूस के आरोप में यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल की हत्या, मिला ये सबूत

माना जा रहा है कि यह बातचीत रूस और यूक्रेनी सैनिकों के बीच जारी हिंसा को रोकने के उद्देश्य से राजनयिक प्रयास है. रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही इसकी आग धीरे-धीरे यूरोप में भी पहुंचने लगा है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि बैठक के बारे में पहले से सूचित किया गया था. पूरे संघर्ष के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के साथ संबंधों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की है. इजरायल के पीएम बेनेट का मॉस्को दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इयरायल को अमेरिका का सहयोगी माना जाता है. इजरायल सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद को दिए जा रहे रूस के सैनिक समर्थन को भी सही नहीं मानता है.

इजरायल के प्रधानमंत्री का संकट को सुलझाने की कोशिशें तेज

बेनेट और पुतिन की ये मुलाकात शायद इसलिए संभव हो सकी क्योंकि रूस के खिलाफ इजरायल ने अभी तक अपना रूख नरम ही रखा है. इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि बेनेट इस संकट को सुलझाने के लिए किए जा रहे अपने प्रयासों को अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के साथ साझा कर रहे हैं. उनके प्रवक्ता ने कहा कि पुतिन के साथ मुलाकात के बाद बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज (Olaf Scholz) के साथ बातचीत के लिए बर्लिन चले गए. जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने पुतिन के साथ अपनी बातचीत के बारे में जानकारी देने के लिए मास्को जाने से पहले बेनेट से बात की थी. इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि युद्धविराम कराने के उद्देश्य से बेनेट सभी के संपर्क में रहेंगे.

हमले के बाद पुतिन की किसी विदेशी नेता के साथ दूसरी बैठक

यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति पुतिन की किसी विदेशी देश के नेता के साथ ये दूसरी बैठक है. जिस दिन यूक्रेन पर रूस का हमला शुरू हुआ, उसी दिन पुतिन ने क्रेमलिन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी. बाद में इमरान खान ने अपने मॉस्को दौरे के बारे में कहा कि ‘मेरी विदेश नीति स्वतंत्र है और चीन और रूस की यात्राएं भविष्य में पाकिस्तान के लिए फायदेमंद साबित होंगी.’

First Published : 06 Mar 2022, 10:33:16 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.