News Nation Logo
Banner

ISI ने कराए भारतीय वीजा वाले अफगान पासपोर्ट चोरी, एजेंसियां सतर्क

पाकिस्तान (Pakistan) के इशारे पर आईएसआई ने एक ट्रैवल एजेंट के यहां छापेमारी की और भारतीय वीजा वाले कई पासपोर्ट चुरा लिए.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Aug 2021, 11:22:13 AM
Afghan Passport

भार की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं चोरी गए पासपोर्ट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारतीय दूतावास से पहले लूटे गए थे भारतीय पासपोर्ट
  • आईएसआई इनके जरिए करा सकता है भारत में घुसपैठ
  • आतंकी खतरे के बीच खुफिया एजेंसियों ने जारी की रेड अलर्ट

काबुल:

काबुल (Kabul) से भारतीय वीजा वाले कई अफगान पासपोर्ट चोरी हो गए हैं और इसके पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) का हाथ बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पाकिस्तान (Pakistan) के इशारे पर आईएसआई ने एक ट्रैवल एजेंट के यहां छापेमारी की और भारतीय वीजा वाले कई पासपोर्ट चुरा लिए. सुरक्षा एजेंसियां इस बात से आशंकित हैं कि इससे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है, क्योंकि अफगानिस्तान में मौजूद आतंकवादी ऐसे चोरी हुए पासपोर्ट का इस्तेमाल करके भारत में प्रवेश कर सकते हैं. यह चुनौती इसलिए और भी बढ़ गई है कि खुफिया इनपुट्स केंद्र को आगाह कर चुके हैं कि पाकिस्तान बदली परिस्थितयों में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अपनी नापाक साजिशों को अंजाम देने के लिए तालिबान (Taliban) के लड़ाकों का इस्तेमाल कर सकता है. इस बात के संकेत खुद पाकिस्तान के कई नेताओं ने भी दिए हैं.  

एहतियातन सरकारी ने अनिर्वाय किया ई-वीजा
प्राप्त जानकारी के मुताबिक तालिबान के काबुल पर कब्जा जमाने के बाद वहां कई निजी ट्रैवल एजेंट सक्रिय हो गए हैं. ऐसे में आईएसआई ने उर्दूभाषी लोगों को सुरक्षाबलों में ट्रैवल एजेंट के यहां छापा मारा, जिसमें कई पासपोर्ट चोरी होने की बात सामने आई है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि यह ट्रैवल एजेंट भारतीय दूतावास के संपर्क में था और अफगान नागरिकों को काबुल में भारतीय वीजा दिलाने में मदद कर रहा था. इस तरह की खबरों के सामने आने के बाद भारत सरकार ने किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए अब ई-वीजा अनिवार्य कर दिया है. यानी अफगानिस्तान से बगैर ई-वीजा के किसी भी शख्स को भारत आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः काबुल से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पहुंचा विमान, 24 भारतीय और 11 नेपाली लौटे

पहले भी लूटे गए थे भारतीय पासपोर्ट
गौरतलब है कि कुछ ऐसी खबरें भी सामने आई हैं कि कुछ लोगों ने भारतीय दूतावास पर हमला कर भारी संख्या में अफगानी पासपोर्ट और भारतीय वीजा की चोरी कर ली है. ऐसी आशंका है कि भारतीय वीजा का इस्तेमाल फर्जी पासपोर्ट बनाने में किया जाएगा. इसे देखते हुए भारत सरकार ने इमिग्रेशन एजेंसियों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मिशन पर हमला करने के बाद भारत का आधिकारिक मुहर की भी चोरी की गई है और उसके जरिए काफी आसानी से फर्जी कागजात तैयार किए जा सकते हैं. इन फर्जी दस्तावेजों के सहारे कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या तालिबानी आतंकी आसानी से भारत पहुंच सकता है. लिहाजा भारत सरकार ने हाई अलर्ट जारी करते हुए बड़ा कदम उठाया है.

First Published : 26 Aug 2021, 11:19:25 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×