logo-image

आईएस आतंकवादियों ने इराक में 2 बिजली ट्रांसमिशन टावरों पर बमबारी की

आईएस आतंकवादियों ने इराक में 2 बिजली ट्रांसमिशन टावरों पर बमबारी की

Updated on: 13 Jul 2021, 11:50 AM

बगदाद:

इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों ने इराक के पूर्वी प्रांत दियाला में दो बिजली ट्रांसमिशन टावरों पर बमबारी की। इससे चिलचिलाती गर्मी के दौरान लगातार बिजली की कटौती होने के चलते निवासियों का गुस्सा फूट पड़ा। पुलिस के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

सूत्र ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया, आईएस ने दियाला प्रांत में दो बिजली ट्रांसमिशन टावरों में बम लगाए और सोमवार को इनमें विस्फोट कर दिया, जिससे ईरान से बिजली सप्लाई काट दी गई।

वह आगे कहते हैं, ईरान की बिजली लाइन दियाला के लगभग 50 प्रतिशत शहरों में बिजली की आपूर्ति करती है, जिस पर साल चार बार आईएस आतंकवादियों ने हमला किया है।

सूत्र के मुताबिक, कई लोगों ने बगदाद से लगभग 65 किमी उत्तर पूर्व में प्रांतीय राजधानी बाकुबा के पूर्व में अल-सलाम शहर और आसपास के गांवों में बिजली की कमी का विरोध किया और इराक में बिजली की कमी के लिए जिम्मेदार लोगों से जवाबदेही की मांग की।

साल 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद से इराक में बिजली की कमी देखी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के बिजली संयंत्र में कुल 19,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है, जो 30,000 मेगावाट से अधिक की वास्तविक मांग से बहुत कम है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने देश के कई प्रांतों में बिजली स्टेशनों और ट्रांसमिशन टावरों को तोड़फोड़ करने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बैठकें कीं और सेना को बिजली ट्रांसमिशन लाइनों की सुरक्षा को मजबूत करने का निर्देश दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.