logo-image

क्या जापान का JGSDFअभ्यास चीन की संप्रभुता को सैन्य चुनौती है?

जापानी मीडिया ने कहा कि इतना बड़ा कदम "चीन की उग्र क्षेत्रीय मुखरता" से निपटने के लिए है.

Updated on: 16 Sep 2021, 05:18 PM

नई दिल्ली:

जापान ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स (JGSDF)ने बुधवार को लगभग 30 वर्षों के बाद पहली बार सभी इकाइयों को शामिल करते हुए राष्ट्रव्यापी अभ्यास शुरू किया, ताकि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा दिया जा सके और अपनी क्षमताओं को मजबूत किया जा सके. जापानी मीडिया ने कहा कि इतना बड़ा कदम "चीन की उग्र क्षेत्रीय मुखरता" से निपटने के लिए है. लेकिन चीनी विशेषज्ञों ने इसे माना कि जापान चीन को सैन्य रूप से नियंत्रित करने के लिए यूएस इंडो-पैसिफिक रणनीति (US Indo-Pacific strategy)को सहयोग करने के लिए अपनी कड़ी शक्ति का प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहा है.

लेकिन चीनी सैन्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि जापान के पास चीन के डियाओयू द्वीप और ताइवान के द्वीप पर सैन्य संघर्ष में चीन को रोकने की क्षमता नहीं है, और चीन के साथ जापान का कोई सैन्य संघर्ष उसके लिए विनाशकारी परिणाम साबित होगा.

जापान में दक्षिणपंथी राजनीतिक ताकतें डियाओयू द्वीप और ताइवान के मुद्दे पर जापानी जनता से झूठ बोल रही हैं. अब जापानी जनता चीन के खिलाफ अनुचित शत्रुता और पूर्वाग्रह रखती है, और यही कारण है कि चीन को लक्षित बड़े पैमाने पर अभ्यास जापानी राजनेताओं के लिए समर्थन हासिल कर सकता है. लेकिन जापान किस हद तक सैन्य हस्तक्षेप करेगा, विश्लेषकों ने कहा कि चीन सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार है - अमेरिका और जापान सहित उसके सहयोगी यदि चीन को बाधित करने के लिए एक चौतरफा सैन्य हस्तक्षेप शुरू करते हैं तो वह राष्ट्रीय एकीकरण के लिए सैन्य हस्तक्षेप के लिए तायार है.

जेजीएसडीएफ अभ्यास '21, जो बुधवार से 15 नवंबर तक निर्धारित है, का आयोजन जापान के लिए खतरों के प्रति जेजीएसडीएफ की तत्परता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिक्रिया क्षमताओं को मजबूत करने के लिए किया गया था, जेजीएसडीएफ ने पिछले सप्ताह प्रेस विज्ञप्ति में कहा.

यह भी पढ़ें:मौत की अफवाहों के बाद अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर ने जारी किया वीडियो

विज्ञप्ति  में कहा गया कि JGSDF अभ्यास में जापानी सेना की  सभी इकाइयाँ भाग लेती हैं, यह 1993 के बाद से सबसे बड़ा अभ्यास है, अभ्यास विभिन्न ऑपरेशन मूवमेंट और तैयारी पर केंद्रित है और इसमें पाँच प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शामिल हैं, अर्थात् तैनाती की तैयारी, तैनाती प्रशिक्षण, जुटान प्रशिक्षण, रसद और चिकित्सा प्रशिक्षण और संचार प्रणाली.

शीत युद्ध समाप्त होने के बाद जेजीएसडीएफ ने आखिरी बार 1993 में इस तरह का अभ्यास किया था. लगभग 100,000 कर्मी, 20,000 वाहन और 120 विमान अभ्यास में शामिल होंगे, जिसमें जापान के समुद्री और वायु आत्मरक्षा बलों के साथ-साथ अमेरिकी सेना का लैंडिंग जहाज भी शामिल होगा.

होक्काइडो और पूर्वोत्तर जापान के तोहोकू क्षेत्र में स्थित दो जीएसडीएफ डिवीजनों के कुल 12,000 कर्मियों और 3,900 वाहन, साथ ही पश्चिमी जापान के शिकोकू क्षेत्र में एक ब्रिगेड, अगले सप्ताह दक्षिण-पश्चिमी जापान में क्यूशू क्षेत्र में एक अभियान अभियान शुरू करेंगे.

सेना मिशन के दौरान टैंकों सहित रक्षा उपकरणों को जमीन और समुद्र के रास्ते क्यूशू के कई प्रशिक्षण मैदानों तक ले जाएगी. अभ्यास में निजी ट्रक और रेलवे का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

पर्यवेक्षकों ने कहा कि प्रशिक्षण विषयों से संकेत मिलता है कि अभ्यास का एक मुख्य उद्देश्य देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैनिकों और उपकरणों को जुटाना है, जो दियाओयू द्वीप और चीन के ताइवान द्वीप के सबसे करीब है.

जबकि अभ्यास के युद्ध के पहलुओं का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है,  जापान अपने मुख्य बलों के परिवहन का अभ्यास कर रहा है, जिसमें भूमि द्वारा टैंक जैसे भारी उपकरण और समुद्री परिवहन विधियों के माध्यम से, सैन्य और नागरिक दोनों शामिल हैं. इसमें अमेरिकी समर्थन भी शामिल है.   

सिंघुआ विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडर्न इंटरनेशनल रिलेशंस के वाइस डीन लियू जियांगयोंग ने बुधवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया कि पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के कार्यकाल के दौरान इस तरह के बड़े पैमाने पर अभ्यास की व्यवस्था की गई थी, यह कहते हुए कि क्वाड देशों और अन्य पश्चिमी देशों के साथ अभ्यास लक्ष्य को पाने और "अमेरिका की इंडो-पैसिफिक रणनीति के लिए जापान की कठोर शक्ति और वफादारी का प्रदर्शन" है.

विज्ञप्ति के अनुसार, जेजीएसडीएफ अभ्यास में मुख्य बल है, जबकि जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स, जापान एयर सेल्फ-डिफेंस फोर्स, जापान में अमेरिकी सेना और नागरिक परिवहन इकाइयां भी ड्रिल में शामिल होंगी.

जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने  शुक्रवार को अभ्यास पर एक संवाददाता सम्मेलन में योमीउरी शिंबुन को उद्धृत करते हुए कहा कि   द्वीपों पर हमलों का जवाब देने के लिए, परिवहन क्षमता जो त्वरित और बड़े पैमाने पर तैनाती को सक्षम बनाती है, कुंजी है.

यह भी पढ़ें :इमरान खान: पाक को अमेरिका के साथ खराब संबंध झेलने पड़े

एक अनाम विशेषज्ञ ने कहा कि यह अभ्यास लगभग दो महीने तक चलेगा, जिसका अर्थ है कि जापान बड़े पैमाने पर राष्ट्रव्यापी सैनिकों को उस स्थान पर पहुंचाना चाहता है, जहां उसे लगता है कि उस समय सीमा के भीतर चीन के साथ सैन्य संघर्ष छिड़ सकता है.

चीन जापानी अभ्यास के विकास और प्रगति की बारीकी से निगरानी कर सकता है और यह जान सकता है कि जापान सेल्फ-डिफेंस फोर्स इस लामबंदी को कैसे संचालित करता है, विशेषज्ञ ने कहा, यह देखते हुए कि यदि यह फिर से होता है, तो यह संकेत हो सकता है कि जापान युद्ध की तैयारी कर रहा है और पीएलए को सतर्क रहना चाहिए.

ताइवान और डियाओयू द्वीप समूह

जापान, अमेरिका और ताइवान द्वीप से कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जापानी अभ्यास का उद्देश्य चीन के डियाओयू द्वीप और ताइवान द्वीप  है. लेकिन एक अनाम विशेषज्ञ ने कहा, यदि डियाओयू द्वीप पर सैन्य संघर्ष छिड़ जाता है,  यदि जापान ताइवान के मुद्दे पर सैन्य हस्तक्षेप करता है, तो जापान की आत्मरक्षा बलों के पास जमीन पर, हवा में या समुद्र में जीतने का कोई मौका नहीं होगा, यह देखते हुए कि जिन सैन्य ठिकानों से जापान सेना भेजता है, चीन उन्हें भी नष्ट कर सकता है. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे परिदृश्य में, जापान के अकेले चीन का सामना करने की संभावना नहीं है, क्योंकि अमेरिका भी हस्तक्षेप करेगा, क्योंकि यूएस-जापान गठबंधन को समग्र रूप से देखा जाना चाहिए.