logo-image

इराक ने आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय सम्मेलन किया आयोजित

इराक ने आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय सम्मेलन किया आयोजित

Updated on: 29 Aug 2021, 11:25 AM

बगदाद:

इराक ने मध्य पूर्व में सुरक्षा और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नौ देशों और कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी के साथ सहयोग और साझेदारी के लिए बगदाद सम्मेलन आयोजित किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को उद्घाटन सत्र के दौरान, इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने अपने भाषण में कहा कि सम्मेलन का आयोजन इराक के सर्वश्रेष्ठ संबंध स्थापित करने के ²ष्टिकोण को दशार्ता है, जिससे उनकी उम्मीद है कि सभा के माध्यम से आर्थिक भागीदारी हासिल की जाएगी।

अल-कदीमी ने कहा, हमें उम्मीद है कि बगदाद सम्मेलन इराकी लोगों और क्षेत्र के लोगों की आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए एक नया स्टेशन होगा, और हम परियोजनाओं को सक्रिय करना चाहते हैं और इराक के सभी शहरों में जीवन बहाल करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि इराकी लोगों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह को हराया, जो इस क्षेत्र के सभी लोगों के लिए भी एक जीत है, क्योंकि आतंकवाद सभी के लिए एक सामान्य खतरा है, और इसे खत्म करने के लिए उन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जो इसके विकास की अनुमति देती हैं।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अपने भाषण में कहा कि बगदाद सम्मेलन क्षेत्र में साझेदारी और शांति प्राप्त करने का प्रदर्शन करता है, इस बात पर बल दिया कि सम्मेलन इराक की संप्रभुता का समर्थन करेगा।

मैक्रों ने आईएस के साथ इराक के टकराव की प्रशंसा करते हुए इराकी बलों और देश की संप्रभुता का समर्थन करने के लिए अपने देश की प्रतिबद्धता को दोहराया।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी ने सम्मेलन को क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए परामर्श और सहयोग का अवसर देने को कहा है।

इससे पहले दिन में, इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह और अल-कदीमी ने सम्मेलन में आमंत्रित राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत किया, जिनमें मैक्रों, सिसी, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.