logo-image

इराकी सेना ने माना ग्रीन जोन के भीतर छोड़े गए दो रॉकेट

इराक की राजधानी बगदाद में कड़े सुरक्षा वाले ग्रीन जोन में दो रॉकेट हमले हमले की खबर सामने आई है. इराकी सेना ने खुद कबूल किया है क्षेत्र में 2 रॅाकेट दागे गए हैं. जिससे संपत्ती को काफी नुकसान हुआ है.

Updated on: 19 Dec 2021, 07:40 PM

highlights

  • रॉकेट हमले हुए जिसमें संपत्ति को नुकसान पहुंचा है
  • राष्ट्रीय स्मारक के पास जाकर गिरा एक रॅाकेट
  • इराकी सेना ने की मामले की जांच शुरू 

नई दिल्ली :

इराक की राजधानी बगदाद में कड़े सुरक्षा वाले ग्रीन जोन में दो रॉकेट हमले हमले की खबर सामने आई है. इराकी सेना ने खुद कबूल किया है क्षेत्र में 2 रॅाकेट दागे गए हैं. जिससे संपत्ती को काफी नुकसान हुआ है. दिलचस्प बात ये है कि इसी क्षेत्र में अमेरिकी दूतावास भी स्थित है. सेना ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास के साथ ही अन्य विदेशी राजनयिक मिशन और इराक सरकार सभी ने मामले की पुष्टि की है. हालाकि स्थानीय मीडिया के मुताबिक इसमें कोई जान नहीं गई है. अब संबंधित क्षेत्र में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर दिेए गए हैं. साथ ही हवाई सुरक्षा के लिए भी लड़ाकू विमान उड़ाने की सूचना है.

यह भी पढ़ें : इटली के पुरातत्वविदों ने खोजा पाकिस्तान में 2300 साल पुराना बौद्ध मंदिर 

आपको बता दें कि इराकी सेना ने रविवार सुबह कहा कि दूतावास की सी-आरएएम रक्षा प्रणाली ने एक रॉकेट को मार गिराया तथा एक अन्य रॉकेट एक राष्ट्रीय स्मारक के पास जाकर गिरा. जिससे दो अन्य सैन्य वाहनों को नुकसान पहुंचा है. सेना ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास के साथ ही अन्य विदेशी राजनयिक मिशन और इराक सरकार की इमारतें स्थित हैं. इस क्षेत्र में अकसर रॉकेट और ड्रोन हमले होते रहे हैं जिसका आरोप अमेरिकी अधिकारी ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया समूहों पर लगाते हैं.


आपको बता दें कि यह हमला 18 दिसंबर, 2011 को इराक से अमेरिकी सैनिकों के प्रस्थान की 10 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है, 2003 में सद्दाम हुसैन के आक्रमण और उसे उखाड़ फेंकने के बाद वाशिंगटन ने तब आईएसआईएल से लड़ने के लिए अपने सैनिकों को देश में तैनात किया, जिसने बिजली के हमले में देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था.नवंबर की शुरुआत में, इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी एक लावारिस ड्रोन बम हमले से बच गए, जिसने ग्रीन ज़ोन में उनके आधिकारिक निवास को निशाना बनाया था.