logo-image

इराक ने इजरायल के साथ संबंध सामान्य करने के आह्वान को ठुकराया

इराक ने इजरायल के साथ संबंध सामान्य करने के आह्वान को ठुकराया

Updated on: 26 Sep 2021, 01:25 PM

बगदाद:

इराकी सरकार ने इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के स्थानीय आह्वान को खारिज करने की घोषणा की है क्योंकि इस तरह का कदम इराकी कानूनों द्वारा वर्जित है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के मीडिया कार्यालय के एक बयान ने पुष्टि की है कि सामान्यीकरणकी अवधारणा संवैधानिक, कानूनी और राजनीतिक रूप से इराकी राज्य में खारिज कर दी गई है और सरकार ने स्पष्ट रूप से स्थापित करने में फिलिस्तीनी अधिकार के समर्थन में इराक की दृढ़ स्थिति व्यक्त की है। एक स्वतंत्र राज्य जिसकी राजधानी अल-कुद्स (जेरूसलम) है।

कुर्दिस्तान के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी एरबिल में कुछ इराकी आदिवासी हस्तियों द्वारा आयोजित इजरायल के साथ सामान्यीकरण के नारे को बढ़ाने वाली अवैध बैठक के आरोप के जवाब में सरकार का बयान आया है।

बयान में कहा गया है, सरकार इस बात की पुष्टि करती है कि बैठक इराकी शहरों और उनके लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है, जबकि केवल बैठक में भाग लेने वालों की स्थिति का प्रतिनिधित्व करती है।

शुक्रवार को, कई इराकी प्रांतों के सैकड़ों इराकी व्यक्तियों ने एरबिल में एक बैठक की, जिसमें इराक से अब्राहम समझौते में शामिल होने और इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने का आह्वान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.