logo-image

ईरान ने सीरिया प्रतिबंध समाप्त करने का आह्वान किया

ईरान ने सीरिया प्रतिबंध समाप्त करने का आह्वान किया

Updated on: 31 Oct 2021, 02:35 PM

तेहरान:

संयुक्त राष्ट्र में एक ईरानी दूत ने सीरिया के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों को हटाने और सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा यमन पर घेराबंदी को समाप्त करने का आह्वाान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में ईरान की उप स्थायी प्रतिनिधि जहरा इरशादी ने कहा कि यह काफी चिंताजनक है कि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया में शरणार्थियों और विस्थापित लोगों की संख्या बढ़ रही है।

इरशादी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति से कहा कि इस प्रवृत्ति के अंतर्निहित कारणों को दूर करने के उद्देश्य से प्रयासों को दोगुना किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वहीं यमन मुद्दा वैश्विक स्तर पर सबसे गंभीर मानवीय संकट बना हुआ है, जिसमें लाखों लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

इस त्रासदी को समाप्त करने के लिए स्थितियां प्रदान करने और इस संकट का शांतिपूर्ण समाधान लाने के लिए, इस राष्ट्र पर लगाई गई अमानवीय नाकाबंदी को पूरी तरह से और तुरंत हटा दिया जाना चाहिए,

मार्च 2021 में, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी का समर्थन करने के लिए हौथियों के खिलाफ यमन में युद्ध ने अपना छठा वर्ष पूरा कर लिया है।

यमन सितंबर 2014 से गृहयुद्ध में फंसा है जब हौथी मिलिशिया ने राष्ट्रपति हादी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया था।

इस बीच, सीरिया के खिलाफ प्रतिबंध, जो 2011 के गृहयुद्ध के बाद से तेज हो गए हैं, के परिणामस्वरूप सीरिया की आबादी पर व्यापक प्रभाव पड़ा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.