News Nation Logo

अमेरिका का बगदाद पर एयर स्ट्राइक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद है- ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ

3 January 2020 की सुबह ही अमेरिकी एयरफोर्स ने बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक की, वाशिंगटन की ओर से ये साफ किया गया कि इस एयर स्ट्राइक में ईरान के जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 03 Jan 2020, 12:09:26 PM
अमेरिका का बगदाद पर एयर स्ट्राइक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद

अमेरिका का बगदाद पर एयर स्ट्राइक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • ईरान ने बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक को बताया बचाकाना हरकत.
  • बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौैत हुई है. 
  • गौरतलब है कि 31 दिसंबर को बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर ईरान समर्थित हमला हुआ था.

नई दिल्‍ली :

बगदाद (Baghdad) पर हुई एयर स्ट्राइक (American Air Strike on Baghdad AirPort) के बाद ईरान (Iran) ने कहा है कि अमेरिका को उनके elite Quad Force के कमांडर को मारना खतरनाक है. इसी के साथ ईरान ने इसे बचकाना हरकत भी करार दिया है. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ (Javed Zarif, Iranian Foreign Minister) ने ये बात पेंटांगन के उस ट्वीट के बाद कही जिसमें पेंटांगन (Pentangan) की तरफ से जनरल कासिम सुलेमानी (General Qassem Soleimani) की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि आगे के परिणामों के लिए वाशिंगटन खुद ही जिम्मेदार होगा. 3 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद पर एयर स्ट्राइक करने की बात कुबूली है. 

अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद और अमेरिकी जनरल सोलेमन की हत्या करना - देश (आईएसआईएस), अल नुसराह, अल कुएदा एट अल से लड़ने का सबसे प्रभावी बल के खिलाफ खतरनाक और मूर्खतापूर्ण कदम है.

इस एयरस्ट्राइक को ईरान ने वॉर को प्रोवेक करने वाला बताया. American President Donald Trump ने बगदाद पर एयर स्ट्राइक की बात को स्वीकार किया है. ईरान की ओर से भी इस बात को कंफर्म किया गया है कि अमेरिका ने बगदाद पर हमला किया है और इस हमले में उनके टॉप कमांडर की मौत हुई है. 

यह भी पढ़ें: Air Strike: अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट पर किया बड़ा हमला, इराक-ईरान के कमांडरों सहित 8 मारे गए

पेंटागन के ऑफिशियल ने भी कंफर्म किया है कि बगदाद एयरस्ट्राइक में ईरान का कमांडर कासिम सुलेमानी मारा गया है.

इसी के साथ इस एयरस्ट्राइक में Abu-Mahadi Al- Muhandis की भी मौत हो गई जो कि मोबिलाइजेशन फोर्स के कमांडर थे. अमेरिका ने 3 दिसंबर को बगदाद एयरपोर्ट पर हमला कर दिया और इस हमले में कई बड़े ईरान-इराक के सैन्य अधिकारी मारे गए. 

बता दें कि सन 2018 में जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान के राष्ट्रपति को चेतावनी दी थी कि वो अमेरिका को धौंस दिखाना छोड़ दे. इसका जवाब ईरानी राष्ट्रपति ने तो नहीं दिया था बल्कि ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी ने ही दिया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति की बातों का जवाब देना ईरानी राष्ट्रपति को शोभा नहीं देता. इसीलिए सुलेमानी में कहा कि एक सोल्जर होने के नाते वो अमेरिकी राष्ट्रपति का जवाब दे रहे हैं. जनरल सुलेमानी ईरान और ईरान के बाहर दोनों ही जगहों पर काफी पॉपुलर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL: पहले टी20 मैच पर छाए संकट के बादल, गुवाहाटी की मौजूदा स्थिति ठीक नहीं

गौरतलब है कि 31 दिसंबर को बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर ईरान समर्थित हमला हुआ था जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हमले का खामियाजा भुगतने की चेतावनी दी थी. चेतावनी देने के बाद 3 जनवरी की सुबह अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट पर एयरस्ट्राइक कर दी और इस हमले में ईरान-इराक के कई बड़े सैन्य अधिकारी मारे गए. 

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 03 Jan 2020, 10:36:22 AM