logo-image

ईरान के पास कभी नहीं होगा परमाणु हथियार : ट्रंप

ट्रंप ने 2015 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ईरान के साथ हुए समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया था.

Updated on: 07 Jan 2020, 05:00 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को दोहराया कि ईरान को कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं करने दिया जाएगा. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘ईरान के पास कभी भी परमाणु हथियार नहीं होगा.’’ उनका यह ट्वीट तब आया जब एक दिन पहले ईरान ने घोषणा की कि वह उस निगरानी को और सीमित करने जा रहा है जो अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि तेहरान असैन्य परमाणु उद्योग की आड़ में कोई परमाणु हथियार विकसित न करे. ट्रंप ने 2015 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ईरान के साथ हुए समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया था.

यह भी पढ़ें- JNU हमले के खिलाफ मुंबई में हुए प्रदर्शन में लहराया 'फ्री कश्मीर' का पोस्टर, देखें Video

वहीं ईरान ने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सिर पर आठ करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. ईरानी मेजर जनरल सुलेमानी अमेरिका के ड्रोन हमले में मारे गए थे. मिरर डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, सुलेमानी के जनाजे के दौरान आधिकारिक प्रसारकों ने रविवार को हर ईरानी से एक डॉलर देने की अपील की, यह राशि अमेरिका के राष्ट्रपति की हत्या करने वाले को दी जाएगी. यह घोषणा की गई, 'ईरान में 8 करोड़ निवासी हैं. ईरान की आबादी के आधार पर हम 8 करोड़ डॉलर की राशि जुटाना चाहते हैं, जो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या करने वाले के लिए इनाम होगी.'

यह भी पढ़ें- JNU की आंच पहुंची जाधपुर यूनिवर्सिटी, छात्र-पुलिस में भिड़ंत, किया लाठीचार्ज, देखें Video

ट्रंप के आदेश पर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स के कमांडर सुलेमानी पर 3 जनवरी को ड्रोन हमला किया गया था. यह हमला बगदाद इंटरनेशल एयरपोर्ट रोड पर किया गया. हमले की ईरान में व्यापक निंदा हुई है. देश के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई और राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका से बदला लेने का संकल्प लिया है. इधर, अमेरिकी हमले में मारे गए ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सोमवार को तेहरान में लाखों लोग एकत्रित हुए. इनमें देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई भी थे. जनरल सुलेमानी को बीते सप्ताह अमेरिका ने बगदाद में मार गिराया. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार सुबह से ही एंगेलैब स्क्वायर के पास तेहरान यूनिवर्सिटी की तरफ लोग जुटने लगे, जहां अमेरिका व इजरायल के खिलाफ नारों के बीच अंतिम संस्कार की रस्में शुरू हुईं.मंगलवार को सुलेमानी के दक्षिणी गृहनगर केरमन में भी होंगी, जहां उनके पार्थिव शरीर को बुधवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.