logo-image

ईरान ने खाड़ी देशों की सुरक्षा के लिए लिया समर्थन का संकल्प

ईरान ने खाड़ी देशों की सुरक्षा के लिए लिया समर्थन का संकल्प

Updated on: 07 Dec 2021, 11:00 AM

तेहरान:

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नाहयान की मेजबानी की और उन्हें खाड़ी देशों की सुरक्षा के लिए तेहरान के समर्थन का आश्वासन दिया।

रायसी ने सोमवार को बैठक के दौरान अल नाहयान से कहा, नए प्रशासन के तहत क्षेत्र के देशों के साथ अच्छे संबंध ईरान की विदेश नीति की प्राथमिकताओं में से हैं और यही कारण है कि हम यूएई के साथ संबंधों के विकास का स्वागत करते हैं।

रायसी ने कहा कि ईरान और यूएई के बीच संबंध बाहरी लोगों से प्रभावित नहीं होने चाहिए और क्षेत्रीय देशों के दुश्मनों , पड़ोसियों के बीच डर पैदा करने के प्रयासों की चेतावनी दी।

पिछले साल अगस्त में, ईरानी अधिकारियों ने संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की कड़ी निंदा की।

अपने हिस्से के लिए अल नाहयान ने कहा कि यूएई ने अपने एजेंडे में ईरान के साथ संबंधों का विकास किया है क्योंकि दोनों देशों का एक सामान्य भाग्य है।

यूएई के अधिकारी ने रायसी से कहा कि तेहरान में उनकी मुलाकात दोनों देशों के बीच संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ होगी।

अल नाहयान ने रायसी को यूएई के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान द्वारा देश का दौरा करने का निमंत्रण दिया और उम्मीद जताई कि रायसी की यात्रा अबू धाबी और तेहरान के बीच संबंधों में एक नया अध्याय खोल देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.