logo-image

अस्थिरता पैदा करने के विदेशी प्रयासों के खिलाफ अफगानों का समर्थन करेगा ईरान

अस्थिरता पैदा करने के विदेशी प्रयासों के खिलाफ अफगानों का समर्थन करेगा ईरान

Updated on: 06 Sep 2021, 12:10 PM

तेहरान:

ईरानी संसद के स्पीकर मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने कहा कि उनका देश असुरक्षा और अस्थिरता पैदा करने के लिए विदेशी प्रभुत्व वाली शक्तियों के संभावित प्रयासों से अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा।

उन्होंने रविवार को चैंबर में एक संबोधन में कहा, अफगान लोग जो चाहते हैं वही ईरान चाहता है और हम अपने प्रिय पड़ोसी के भविष्य को लेकर आशान्वित और संवेदनशील हैं।

ईरानी राष्ट्र के नाम पर, कलीबाफ ने सभी जातियों, भाषाओं और धर्मों के लोगों के अधिकारों के संरक्षण और अफगानिस्तान में सार्वभौमिक और स्थायी सुरक्षा की स्थापना का आह्वान किया।

अफगान अधिकारियों की हालिया उड़ान को कलीबाफ ने अमेरिकी कठपुतली और देश भर में तालिबान की सुचारू तैनाती के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा, यह 20 साल के अमेरिकी कब्जे के साथ अफगान लोगों के व्यापक असंतोष का परिणाम है।

अफगानिस्तान की घटनाओं पर कलीबाफ ने कहा, यह दर्शाता है कि वाशिंगटन में कुछ अफगान सरकारी अधिकारियों का अपने देश में समृद्धि और सुरक्षा लाने का भरोसा एक रणनीतिक गलती थी।

ईरानी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी शासन के 20 वर्षों में, अफगानिस्तान ने आर्थिक बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक कल्याण के विकास में कोई ठोस प्रगति नहीं की है, और सुरक्षा एक नागरिक समाज की सबसे बुनियादी जरूरत की गारंटी नहीं दी गई।

शनिवार की रात, राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने एक टेलीविजन भाषण में कहा कि अफगानिस्तान की समस्याओं का समाधान लोगों के वोट के आधार पर सरकार की स्थापना में निहित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.