logo-image

ईरान ने मिसाइलें दाग सीधे-सीधे दी इजरायल को चुनौती

ये अभ्‍यास यहूदी शासन की ओर से हाल के दिनों में पैदा हुए खतरों को करारा जवाब देने के लिए किए गए थे.

Updated on: 27 Dec 2021, 01:02 PM

highlights

  • ईरान ने 16 मिसाइलें दाग नेफ्ताली बेनेट सरकार को दी सीधी-सीधी चुनौती
  • इरानी चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा ईरान की तरफ बढ़े हाथ काट दिए जाएंगे
  • यह परीक्षण ऐसे समय जब इजरायल पीएम ने की है अमेरिका से बात

तेहरान:

इजरायल के हमले के खतरे के बीच ईरान ने 16 मिसाइलें दागकर नेफ्ताली बेनेट सरकार को सीधी-सीधी चुनौती दी है. ईरानी सेना का कहना है कि मिसाइलों की यह बारिश इजरायल के लिए खुली चेतावनी है. ईरान ने जिन मिसाइलों का परीक्षण किया है, वे 350 किमी से लेकर 2000 किमी तक मार करने में सक्षम हैं. जिन मिसाइलों का परीक्षण किया गय है, उनमें इमाद, गदर, सेजिल, जलजल, देजफुल और जोल्‍फाघर आदि शामिल हैं. इन मिसाइलों ने एक लक्ष्‍य को निशाना बनाया. उसी समय 10 ड्रोन विमानों ने भी अपने-अपने लक्ष्‍यों को निशाना बनाया. ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने रेगिस्‍तान से मिसाइलों को दागे जाने का वीडियो प्रसारित किया है.

पयंबर-ए-आजम नाम से की गई सैन्य ड्रिल
ईरानी सेना के चीफ्स ऑफ स्‍टाफ मेजर जनरल मोहम्‍मद बघेरी ने कहा, 'ये अभ्‍यास यहूदी शासन की ओर से हाल के दिनों में पैदा हुए खतरों को करारा जवाब देने के लिए किए गए थे.' उन्‍होंने कहा, '16 मिसाइलों ने तय किए गए लक्ष्‍य को तबाह कर दिया. इस अभ्‍यास में उन मिसाइलों को तैनात किया गया था जो उन सैकड़ों मिसाइलों के जखीरे का हिस्‍सा हैं जिन्‍हें ईरान पर हमला करने का दुस्‍साहस करने वाले देश को तबाह करने के लिए बनाया गया है.' इस सैन्‍य ड्रिल को पयंबर-ए-आजम नाम दिया गया था जो सोमवार को बुशहर, होरमोजगान और खुजेस्‍तान प्रांतों में शुरू हुआ था.

यह भी पढ़ेंः  दुनिया के पहले मानव क्लोन 'ईव' के दावे का 19 साल, पढ़ें पूरी डिटेल्स

अमेरिका के सुरक्षा सलाहकार ने की इजरायली पीएम से मुलाकात
ईरान ने यह सैन्‍य अभ्‍यास ऐसे समय पर किया है जब अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुल्लिवान ने इजरायल के पीएम से मुलाकात की है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में ईरान परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत फिर से शुरू करने पर चर्चा हुई है, जिसका इजरायल विरोध कर रहा है. इजरायली पीएम ने आरोप लगाया है कि ईरान परमाणु ब्‍लैकमेल कर रहा है. इजरायल ने कहा कि प्रतिबंधों में ढील मिलने के बाद ईरान जो कमाई करेगा, उससे वह हथियार हासिल करेगा जिससे वह इजरायली लोगों को नुकसान पहुंचाएगा. इस सीधी-सीदी चेतावनी की है कि इजरायल ने ईरान पर हमले के भी संकेत दिए हैं.