logo-image

अमेरिकी ठिकानों पर मिसाइल दागने के बाद बोला ईरान- हम इराक की संप्रभुता का सम्मान करते हैं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस को लिखे गए पत्र में संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रवांची ने कहा कि उनका देश ‘इराक की स्वतंत्रता, संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है

Updated on: 09 Jan 2020, 09:14 AM

नई दिल्ली:

इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर मिसाइलें दागने के बाद ईरान ने बुधवार को कहा कि वह इराक की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है. बुधवार तड़के हुए हमले को लेकर इराक ने कहा था कि वह ईरान के राजदूत को तलब करेंगे. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस को लिखे गए पत्र में संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रवांची ने कहा कि उनका देश ‘इराक की स्वतंत्रता, संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है.’ इस हमले में इराक या अमेरिका की सेना से कोई हताहत नहीं हुआ.

ईरान मिशन की ओर से जारी पत्र में राजनयिक ने कहा, ‘ इस अभियान में सैन्य प्रतिष्ठानों का निशाना बनाकर हमला किया गया था इसलिए किसी भी असैन्य व्यक्ति या क्षेत्र में स्थित असैन्य संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. पत्र में ईरान ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने को लेकर समर्पित है और वह युद्ध को बढ़ाना नहीं चाहता है.

यह भी पढ़ें: ईरान और अमेरिका के बीच तनावों से UAE पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव: यूएई विदेश मंत्रालय

इससे पहले इराक के विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा कि वह ईरान के राजदूत को तलब करेंगे क्योंकि मिसाइल हमला इराक की संप्रभुता का उल्लंघन था. इराक पिछले शुक्रवार को हुए अमेरिकी ड्रोन हमले के मामले में अमेरिकी राजनयिक को तलब कर चुका है. इस हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. 

बता दें, बुधवार को हुए हमले के बाद आज यानी गुरुवार को भी  इराक (Iraq) की राजधानी पर बम गिर रहे हैं. इराक की राजधानी बगदाद (Baghdad) में आज सुबह भी रॉकेट से हमला हुआ. ये हमला अमेरिकी दूतावास के 100 मीटर के दायरे में किया गया. बताया जा रहा है कि बगदाद (Baghdad) के ग्रीन जोन (green zone) के अंदर दो कत्युशा रॉकेट (Katyusha rocket) से हमला किया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, बगदाद में सायरन के साथ दो तेज धमाकों की आवाज आई. फिलहाल अभी किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. कल भी ईरान ने इराक के दो अमेरिकी एयरबेसों पर 22 मिसाइलें दागी थीं जिसमें करीब 80 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी.

यह भी पढ़ें: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास हमला, ग्रीन जोन में दागे गए रॉकेट

वहीं दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को हुए हमले के बाद राष्ट्र को संबोधित किया  था. इस दौ रान उन्होंने कहा कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है. उन्होंने साथ में ईरानी नेतृत्व को शांति की पेशकश की जिसे पश्चिम एशिया में तनाव कम करने के लिए अहम कदम माना जा रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस ग्रैंड फोयर से राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि हमारा कोई भी हताहत नहीं हुआ है. हमारे सभी सैनिक सुरक्षित हैं और हमारे सैन्य अड्डों बहुत थोड़ा नुकसान हुआ है. ईरान द्वारा इराक में कम से कम उन दो अड्डों पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टक मिसाइलें दागने के कुछ घंटे बाद ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. वहीं इससे पहले ईरान ने इस हमले को अमेरिका के चेहरे पर तमाचा बताया था. ईरान के सरकारी टीवी के मुताबिक, यह हमला ईरान की शक्तिशाली रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की शुक्रवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत का बदला लेने के लिए किया गया था.

(भाषा से इनपुट)