logo-image

ईरान, पाक 2023 तक आपसी व्यापार को 5 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमत

ईरान, पाक 2023 तक आपसी व्यापार को 5 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमत

Updated on: 07 Nov 2021, 02:45 PM

तेहरान:

ईरान के उद्योग, खनन और व्यापार मंत्री रेजा फातेमी अमीन ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान 2023 तक अपने आपसी व्यापार को 5 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं।

तेहरान में ईरान-पाकिस्तान संयुक्त व्यापार समिति की 9वीं बैठक में फातेमी अमीन ने कहा, ईरान दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों में सुधार के लिए पाकिस्तान के साथ व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने एक सटीक योजना की आवश्यकता पर बल दिया, जो पाकिस्तानी उद्यमियों के लिए ईरान में निवेश की सुविधा प्रदान करेगा।

मंत्री ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान के बीच व्यापार में कठिनाइयों को ठीक करने के मिशन के साथ दो कार्यालय स्थापित किए जाएंगे और ईरान को उम्मीद है कि तीन महीने के भीतर काम पूरा हो जाएगा।

साथ ही तीन महीने के भीतर, दोनों देशों द्वारा सहमत मुक्त व्यापार व्यवस्था को लागू किया जाएगा।

वाणिज्य और निवेश के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद ने तेहरान में समिति की बैठक में भाग लिया और प्राप्त परिणामों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की।

दाऊद ने प्रधानमंत्री इमरान खान को इस क्षेत्र में विशेष रूप से ईरान के साथ पाकिस्तान के व्यापार को विकसित करने के इरादे से अवगत कराया और दोनों पड़ोसी देशों के बीच आर्थिक सहयोग की संभावनाओं पर आशावाद व्यक्त किया।

ईरान और पाकिस्तान ने संयुक्त विशेष कार्य समूह बनाने की योजना बनाई है, जो द्विपक्षीय वाणिज्य के विस्तार से संबंधित बैंकिंग, सीमा शुल्क, परिवहन, बाजार, व्यापार और क्वरंटीन मुद्दों पर चर्चा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.