News Nation Logo
Banner

अमेरिका से तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री भारत पहुंचे, रायसीना डायलॉग कार्यक्रम करेंगे शिरकत

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ अमेरिका के साथ अपने देश के तनाव के बीच भारत की तीन दिनों की यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे.

Bhasha | Updated on: 14 Jan 2020, 10:10:08 PM
ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ अमेरिका के साथ अपने देश के तनाव के बीच भारत की तीन दिनों की यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे. जरीफ बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और विदेश मंत्रालय के सालाना सम्मेलन ‘रायसीना डायलॉग’ में एक व्याख्यान भी देंगे. इस कार्यक्रम में विदेश नीति पर चर्चा होनी है, जिसमें दुनियाभर की 700 से ज्यादा हस्तियां हिस्सा ले रही हैं. मंत्रालय के मुताबिक विदेश मंत्री एस जयशंकर बृहस्पतिवार सुबह नाश्ते पर जरीफ के साथ वार्ता करेंगे.

जवाद जरीफ का यह भारत दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब ईरान और अमेरिका आमने-सामने हैं. दोनों युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं. वहीं भारत के साथ अमेरिकी और ईरान दोनों से अच्छे कूटनीतिक संबंध है.

इसे भी पढ़ें:PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के घरेलू बजट के टुकड़े-टुकड़े किए: राहुल गांधी

बता दें कि हाल ही में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी ने ड्रोन के जरिए इराक में मार गिराया था. जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है. भारत में ईरानी राजदूत इस टेंशन को खत्म कराने में भारत को महत्वपूर्ण बता चुके हैं. ऐसे में क्या जवाद जरीफ अमेरिका से जारी तनाव पर क्या कोई बात उठाते हैं, इस पर भी सबकी नजर रहेगी.

First Published : 14 Jan 2020, 10:10:08 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×