News Nation Logo

BREAKING

Banner

ईरान ने डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी के लिए जारी किया वारंट, इनसे मांगी मदद

ईरान ने बगदाद में ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और दर्जनों अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी कर इसके लिए इंटरपोल से मदद मांगी है.

Bhasha | Updated on: 29 Jun 2020, 06:55:55 PM
donald trump

यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

तेहरान:

ईरान ने बगदाद में ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और दर्जनों अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी कर इसके लिए इंटरपोल से मदद मांगी है. एक स्थानीय अभियोजक ने सोमवार को यह जानकारी दी. ईरान के इस कदम से ट्रंप को गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है, लेकिन इन आरोपों से ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ता तनाव स्पष्ट होता है.

ईरान और विश्व की प्रमुख शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते से डोनाल्ड ट्रंप के अलग हो जाने के बाद दोनों देशों के बीच का तनाव फिर बढ़ गया था. तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमहर ने कहा कि ईरान ने तीन जनवरी को बगदाद में हुए हमले में ट्रंप और 30 से अधिक अन्य लोगों के शामिल रहने का आरोप लगाया है. उसी हमले में जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हो गई थी.

अर्ध-सरकारी संवाद एजेंसी आईएसएन की खबर के अनुसार अलकासीमर ने डोनाल्ड ट्रंप के अलावा किसी अन्य की पहचान नहीं की, लेकिन जोर दिया कि ईरान ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अभियोजन को जारी रखेगा. फ्रांस के लियोन में स्थित इंटरपोल ने टिप्पणी के अनुरोध पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. ऐसी संभावना नहीं है कि इंटरपोल ईरान के अनुरोध को स्वीकार करेगा, क्योंकि उसके दिशा निर्देश के अनुसार वह किसी राजनीतिक प्रकृति के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है.

First Published : 29 Jun 2020, 06:55:55 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×