logo-image
लोकसभा चुनाव

इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट वाले शहरों पर किया मिसाइल अटैक, मंडराया तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

Iran Israel War: इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट वाले शहरों पर किया मिसाइल अटैक, मंडराया तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

Updated on: 19 Apr 2024, 01:28 PM

New Delhi:

Iran Israel War: इजरायल और ईरान के बीच जंग जारी है. इजरायल अपनी जवाबी कार्रवाई में ईरान पर बड़ा हमला किया है. इजरायल ने आज सुबह ईरान के कई शहरों में मिसाइल अटैक किया है. इजरायल की तरफ से ये धमाके उन शहरों में किए गए हैं, जहां ईरान के न्यूक्लियर प्लांट स्थापित हैं. इसके अलावा इजरायली मिसाइलों ने ईरानी हवाई अड्डों और उसके एयरबेस को भी निशाना बनाया है. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच महायुद्ध का संकट गहराने लगा है. ईरान पर इजरायल द्वारा विध्वसंक हमले तीसरे विश्व युद्ध को निमंत्रण दे रहे हैं.  

ईरान ने इजरायल के ड्रोन को मार गिराया

वहीं न्यूक्लियर प्लांट पर हमलों को लेकर इजरायल की तरफ से अभी कोई जानकारी नहीं आई है, लेकिन अमेरिका ने इन हमलों की पुष्टि की है. इजरायल ने ईरान के इस्फहान शहर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. इस्फहान ईरान का वो शहर है, जिसमें प्रमुख एयरबेस और मिलिट्री रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर स्थापित है. दरअसल, इजरायल के हमले को ईरान के उस हमले की जवाबी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है, जो उसने पिछले सप्ताह इजरायल पर किया था. इजरायल ने इस हमले में ईरान के तीसरे सबसे बड़े आबादी वाले शहर इस्फहान को निशाना बनाया है. इसमें ईरानी हवाई अड्डे और आर्मी एयरबेस शामिल हैं. हालांकि इजरायल के अटैक की सूचना मिलते ही ईरान ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिव कर दिए थे, जिसने इजरायल के कई ड्रोन के मार गिराया. 

इजरायल के प्रधानमंत्री ने खाई ईरान से बदला लेने की कसम


वहीं, ईरान की मीडिया ने ऐसे किसी इजरायली हमले से इनकार किया है.  एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने इजरायली अटैक के बाद तेहरान स्थित इमाम खुमैनी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सभी उड़ानों को बंद कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश के हुए ईरान के हमले का बदला लेने की सौगंध खाई है.