logo-image
लोकसभा चुनाव

Iran Israel War: ईरान ने किया इजरायल पर हमला, दागी 200 से ज्यादा मिसाइलें और ड्रोन

Israel Iran War: इजरायल और हमास के बीच पिछले छह महीनों से युद्ध जारी है इसी बीच ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया है. बताया जा रहा है कि ईरान ने 200 से ज्यादा मिसाइलें और ड्रोन इजरायल पर दागे हैं.

Updated on: 14 Apr 2024, 08:07 AM

highlights

  • ईरान ने किया इजरायल पर हमला
  • दागी 200 से ज्यादा मिसाइलें और ड्रोन
  • इजरायल ने किया निष्क्रिय करने का दावा

नई दिल्ली:

Israel Iran War: मध्य पूर्व में पैदा हुआ तनाव एक बार फिर से चरम पर है. इस बार ईरान ने इजरायल पर हमला बोल दिया है. बताया जा रहा है कि ईरान ने इजरायल पर 200 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया है. दोनों देशों के बीच तब तनाव पैदा हो गया था जब इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के ठिकानों पर हमला किया. जिसमें ईरान का एक टॉप कमांडर मारा गया. इसके बाद तेहरान ने इजरालय को इस एयर स्ट्राइक के गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी. इसके बाद शनिवार रात को ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला कर दिया.

ये भी पढ़ें: Ambedkar Jayanti 2024: बाबासाहेब अंबेडकर की ये 10 बड़ी बातें बनाती थी उन्हें महान, आप भी जानें

ड्रोन और मिसाइलों को निष्क्रिय करने का दावा

वहीं दूसरी ओर अमेरिका और इजरायल के सैन्य अधिकारियों ने ईरान की ओर से दागी गई मिसाइलों और ड्रोन को निष्क्रिय करने का दावा किया है. इस हमले के दौरान आसमान में आतिशबाजी जैसा नजारा देखने को मिला. इसके की वीडियो सोशल मीडिया में सामने आए हैं. वहीं ईरान स्थित अमेरिका के सैन्‍य ठिकाने पर भी हमला किए जाने जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि इजरायल को ईरान के हमले से बचाने के लिए फ्रांस ने भी अपने युद्धपोत दिए हैं. इससे ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं.

इजरायल ने ईरान के ठिकानों पर किए थे हमले

बता दें कि कुछ दिन पहले ही इजरायल ने सीरिया स्थित ईरान के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. इजरायल के इन हमलों में ईरान का एक टॉप कमांडर मारा गया था. इस हमले के बाद तेहरान ने चेतावनी दी थी कि वह इजरायल से इस हमले का बदला जरूर लेगा. उसके बाद से ही इजरायल सतर्क था और उसे कहीं न कहीं इस बाद का अंदेशा था कि ईरान हमला जरूर करेगा. हालांकि अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान को ऐसा न करने की चेतावनी भी दी थी.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: PM मोदी की आज होशंगाबाद और मैसूर में जनसभा, मंगलुरु में करेंगे रोड शो

लेकिन अमेरिका की चेतावनी का ईरान पर कोई असर नहीं हुआ और उसने 13 अप्रैल की रात को इजरायल पर हमला कर दिया. बताया जा रहा है कि इस दौरान ईरान ने इजरायल पर एक साथ दर्जनों ड्रोन और मिसाइलें दाग दी. ये मिसाइल और ड्रोन तेल अवीव के आसमान में देखे गए. वहीं इजरायली डिफेंस फोर्स का दावा है कि उसने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम आइरन डोम की मदद से ईरान की ओर से दागी गईं मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराया.

इजरायली फोर्स ने क्या किया दावा

वहीं इजरायल के सुरक्षाबलों ने दावा किया है कि ईरान ने 200 से ज्‍यादा मिलाइल दागी इन्हें इंटरसेप्‍ट कर लिया गया है. वहीं दूसरी ओर ईरानी हमले को निष्क्रिय करने के लिए अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन सामने आए हैं. अमेरिका और ब्रिटेन की वायुसेना इजरायल की तरफ से अभियान में जुट गई है. तो वहीं दूसरी तरफ, 'वॉल स्‍ट्रीट जर्नल' की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरानी हमले से इजरायल को बचाने के लिए फ्रांस ने अपने युद्धपोत को तैनात कर दिया गया है. इन सबके बीच इजरायल ने संयुक्‍त राष्‍ट्र से सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है, ताकि ईरानी हमले पर ठोस कदम उठाया जा सके.

ये भी पढ़ें: सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक सवार शूटर्स ने की फायरिंग, बढ़ाई गई सुरक्षा