logo-image

ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी, US ने कहा-राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को हल्के में ना ले तेहरान

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और ईरान अच्छे दोस्त हो सकते हैं, लेकिन ईरान को परमाणु हथियार बनाना बंद करना होगा

Updated on: 23 Jun 2019, 11:14 PM

highlights

  • ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी
  • अमेरिका ने दिया करारा जवाब
  • ईरान-अमेरिका हो सकते हैं अच्छे दोस्त, लेकिन... 

नई दिल्ली:

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. ईरान ने संयुक्त राज्य अमेरिका को चेतावनी दी है. गल्फ में तनाव बढ़ता ही जा रहा है. ईरान ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि क्षेत्र में जो संघर्ष शुरू हुआ है, वह अनियंत्रित हो सकता है. इससे अमेरिकी सेना की जान खतरे में पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोषणा के बाद ईरानी सेना के वरिष्ठ कमांडर ने यह फैसला लिया है. 

यह भी पढ़ें - सावधान! समुद्र में तैरना है पसंद तो यह खबर जरूर पढ़ें, फिर नहीं उतर पाएंगे लहरों के बीच

अमेरिका की एक शक्तिशाली ड्रोन को ईरानी सेना ने मार गिराया था. इसके बाद क्षेत्र में तनाव व्याप्त हो गया. राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान पर हमला करने का आदेश दे दिया था. लेकिन कुछ देर बाद इसे वापस ले लिया. इस पर ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि इससे 150 लोगों की जानें जा सकती थीं. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और ईरान अच्छे दोस्त हो सकते हैं, लेकिन ईरान को परमाणु हथियार बनाना बंद करना होगा. वहीं ट्रंप ने ईरान पर सोमवार से नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें - BJP सांसद मनोज तिवारी को धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार, दी थी जान से मारने की धमकी

इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ईरान को सतर्क किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को ईरान हल्के में न ले. बोल्टन ने कहा कि न ईरान को और न ही किसी अन्य शत्रु देश को अमेरिका की बुद्धि को कमजोरी समझने की भूल करनी चाहिए. बोल्टन ये बात इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू के साथ बैठक से पहले कही. बोल्टन ने कहा कि हम किसी से कम नहीं हैं. हमारी सेना किसी भी परिस्थिति से लड़ने को तैयार है. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली बन रही क्राइम कैपिटल, महिला पत्रकार को 2 नकाबपोश ने मारी गोली

वहीं इसके बाद ईरान ने कहा कि हमें कमजोर न समझे अमेरिका. हम भी करारा जवाब देना जानते हैं. मेजर जनरल जी. राशिद ने कहा कि अगर क्षेत्र में युद्ध छिड़ता है तो कोई भी देश इसे रोक नहीं पाएगा. यह लंबा चल सकता है.