logo-image

ईरान के विदेश मंत्री ने वियना वार्ता में व्यापार संबंधों को सामान्य बनाने का किया आग्रह

ईरान के विदेश मंत्री ने वियना वार्ता में व्यापार संबंधों को सामान्य बनाने का किया आग्रह

Updated on: 09 Nov 2021, 03:45 PM

तेहरान:

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि तेहरान के साथ व्यापार संबंधों को सामान्य बनाना 2015 के परमाणु समझौते में उसके समकक्षों द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं में से एक था और दायित्व की पूर्ति पर वियना वार्ता में चर्चा की जानी चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमीर अब्दुल्लाहियन ने अपने ब्रिटिश समकक्ष एलिजाबेथ ट्रस के साथ एक फोन कॉल में यह टिप्पणी की।

ईरानी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक ब्रीफिंग के अनुसार, राजनयिकों ने द्विपक्षीय मामलों, क्षेत्रीय मुद्दों और ईरानी परमाणु समझौते के पुनरुद्धार के उद्देश्य से आगामी वियना वार्ता पर चर्चा की, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है।

अमीर अब्दुल्लाहियन ने सौदे की वर्तमान स्थिति को लाने में अमेरिका की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला, क्योंकि वाशिंगटन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत एकतरफा इसे वापस ले लिया गया था और ईरान के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिए गये थे।

उन्होंने कहा कि वाशिंगटन के अलावा कुछ पार्टियों ने भी वाशिंगटन की कार्रवाई के प्रति अपनी गैर-जिम्मेदारी और चुप्पी से वर्तमान स्थिति में योगदान दिया है।

व्यापार की मात्रा बढ़ाने और ईरान और ब्रिटेन के बीच वित्तीय संबंधों को सुविधाजनक बनाने के लिए अमीर अब्दुल्लाहियन ने लंदन द्वारा अधिक सक्रिय भूमिका की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि वार्ता की सफलता सभी प्रतिबंधों को हटाने, सभी पक्षों की अपने दायित्वों की वापसी, वार्ता के परिणाम के कार्यान्वयन पर गारंटी के प्रावधान और सहमत उपायों के सत्यापन पर निर्भर करती है।

अपने हिस्से के लिए, ट्रस ने ब्रीफिंग के अनुसार, आमिर अब्दुल्लाहियन को कोविड -19 से शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और वियना वार्ता के लिए एक तारिख निर्धारित करने पर संतोष व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि परमाणु समझौते के लिए यूरोपीय हस्ताक्षरकर्ता गंभीर हैं और आगामी वार्ता में प्रगति करने के लिए उत्सुक हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.