logo-image

ईरान के वित्त मंत्री ने परमाणु वार्ता में अच्छे सौदे के लिए गंभीर दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया

ईरान के वित्त मंत्री ने परमाणु वार्ता में अच्छे सौदे के लिए गंभीर दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया

Updated on: 14 Nov 2021, 04:40 PM

तेहरा:

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने आगामी परमाणु वार्ता में अच्छे सौदे के लिए वार्ता करने वाले पक्षों से गंभीर दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया है।

आमिर अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा गया है कि उनका मानना है कि अगर विपरीत पक्ष गंभीर और सकारात्मक ²ष्टिकोण के साथ वियना वार्ता में प्रवेश करते हैं, तो थोड़े समय में एक अच्छा समझौता करना संभव होगा।

इस्लामिक रिपब्लिक और 2015 के परमाणु समझौते के शेष पक्ष, जिन्हें आधिकारिक तौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है, 29 नवंबर को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं, जो जून से रुकी हुई थी।

इस्लामिक गणराज्य का पिछली वार्ता से शेष गतिरोध में बंद होने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने वार्ता की प्रगति के लिए आवश्यक के रूप में अमेरिका प्रतिबंधों को प्रभावी और सत्यापन योग्य हटाने और विपरीत पक्षों की उनके पूर्ण दायित्वों की वापसी का आग्रह किया।

ईरानी अधिकारियों की गारंटी के लिए दृढ़ता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने में वाशिंगटन के व्यवहार ने उद्देश्यपूर्ण गारंटी प्रदान करना एक अपरिहार्य आवश्यकता बना दिया है।

अमीर अब्दुल्लाहियन ने ईरान के परमाणु वातार्कार अली बखेरी कानी के हाल के यूरोपीय दौरे की ओर भी इशारा करते हुए कहा कि उन्होंने वार्ता के निर्धारित पुनर्गठन से पहले कई यूरोपीय राजधानियों में स्पष्ट और उपयोगी बातचीत की है।

जेसीपीओए संयुक्त आयोग चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, यूके और ईरान के प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ वियना में फिर से संगठित होने वाला है।

अमेरिका, जिसने मई 2018 में समझौते में अपनी भागीदारी समाप्त कर दी थी, के अप्रत्यक्ष रूप से वार्ता में शामिल होने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.