logo-image

वियना परमाणु वार्ता में ईरान के आर्थिक लाभ सुनिश्चित किए जाएं : सईद खतीबजादेह

वियना परमाणु वार्ता में ईरान के आर्थिक लाभ सुनिश्चित किए जाएं : सईद खतीबजादेह

Updated on: 14 Mar 2022, 12:25 PM

तेहरान:

पिछले महीनों से ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में तेहरान और वाशिंगटन के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता में ईरान के आर्थिक लाभ केंद्र बिंदु रहे हैं। ये जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने खतीबजादेह के हवाले से कहा, हमारे और अमेरिका के बीच मूलभूत चर्चाओं की प्रकृति यह है कि ईरानी लोगों के लिए आर्थिक लाभ को देखा जाना चाहिए।

खातिबजादेह ने कहा कि प्रतिबंधों ने ईरान को 2015 के परमाणु समझौते के आर्थिक लाभों का आनंद लेने से रोक दिया, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, यह कहते हुए कि ईरान पर प्रतिबंधों की पूरी सीरीज को वार्ता के कारण समाप्त किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ईरान अमेरिका द्वारा लगाए गए ईरान विरोधी प्रतिबंधों में तथाकथित लाल रेखा को स्वीकार नहीं करता है।

विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के 11 मार्च को उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने वार्ता में विराम की घोषणा करते हुए कहा कि वियना वार्ता में एक विराम की आवश्यकता है।

ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए।

हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मई 2018 में समझौते से पीछे हट गए और तेहरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए।

वियना में अप्रैल 2021 के बाद से ईरान और जेसीपीओए के प्रमुख दलों, रूस, चीन, फ्रांस, यूके और जर्मनी के बीच सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए 8 दौर की बातचीत हुई है।

अमेरिका अप्रत्यक्ष रूप से वार्ता में शामिल रहा है।

पिछले दिनों में वियना की रिपोटरे ने सुझाव दिया कि वार्ताकार कुछ प्रमुख मुद्दों के साथ एक समझौते के करीब थे, जिसके लिए पार्टियों के राजनीतिक निर्णय की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.