logo-image

हम युद्ध नहीं चाहते पर किसी आक्रमण पर चुप नहीं रहेंगे, अमेरिकी ठिकानों पर हमले के बाद बोला ईरान

इराक के अल असद एयरबेस पर हमले के बाद ईरान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने कहा, ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्‍छेद 51 के तहत आत्मरक्षा में यह हमला किया है.

Updated on: 08 Jan 2020, 08:33 AM

नई दिल्‍ली:

इराक के अल असद एयरबेस पर हमले के बाद ईरान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने कहा, ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्‍छेद 51 के तहत आत्मरक्षा में यह हमला किया है. यह उस कायरतापूर्ण कार्रवाई का जवाब है, जिसमें हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों को निशाना बनाते हुए हमला किया गया था. हम युद्ध नहीं चाहते पर किसी भी आक्रमण के खिलाफ चुप नहीं बैठेंगे.

यह भी पढ़ें : ईरानी हमले पर डोनाल्‍ड ट्रंप की पैनी नजर, खाड़ी में नागरिक उड़ानों पर अमेरिका ने रोक लगाई

दूसरी ओर, अमेरिकी पेंटागन ने ईरानी हमले के बारे में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को अवगत कराया है. डोनाल्‍ड ट्रंप खुद पूरे हालात पर पैनी नजर रखे हुए हैं और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और अन्‍य सुरक्षा विशेषज्ञों से विमर्श कर रहे हैं. यह भी कहा जा रहा है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप जल्‍द ही राष्‍ट्र को संबोधित करने वाले हैं. व्‍हाइट हाउस के प्रेस सचिव स्‍टीफन ग्रीशम ने बताया, हम इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान की ओर से किए गए हमलों के बारे में सजग हैं. राष्‍ट्रपति सुरक्षा सलाहकारों से सलाह-मशविरा कर रहे हैं.

पेंटागन ने माना है कि ईरान ने इराक के अल असद एयरबेस में अमेरिकी ठिकानों पर कई रॉकेट दागे हैं. फार्स न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, ईरान ने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या के जवाब में यह कार्रवाई की है.

यह भी पढ़ें : ईरान ने इराक के अल असद और इरबिल बेस पर किया हमला, दागी 12 बैलिस्टिक मिसाइलें

ईरान (Iran) ने बुधवार रात को बगदाद एयरपोर्ट (Baghdad Airport) पर जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर दिया. ईरान ने इराक के अल असद और इरबिल बेस पर अमेरिकी एयरबेस को निशाना बनाते हुए मिसाइलें दागी हैं.