logo-image

परमाणु वार्ता निष्कर्ष के करीब विएना : ईरान

परमाणु वार्ता निष्कर्ष के करीब विएना : ईरान

Updated on: 13 Jul 2021, 01:30 PM

तेहरान:

ईरानी सरकार के एक अधिकारी ने कहा है कि विएना साल 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर वार्ता के अपने निष्कर्ष के करीब है, जिसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, हाल में हुई बातचीत में जो प्रगति हुई है, उसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि हम विएना वार्ता के समापन के करीब हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ अनसुलझे मुद्दे हैं, लेकिन जो मायने रखता है वह यह है कि सुलझे हुए मुद्दों का वजन अनसुलझे मुद्दों से अधिक है।

इस बातचीत की शुरूआत अप्रैल में हुई थी। अनसुलझे मुद्दों से निपटने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया गया। हालांकि खतीबजादेह ने कहा, बाकी बचा रास्ता आसान नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, हमें उम्मीद है कि अन्य पार्टियां अपने फैसले खुद ले सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप समझौता सभी को लाभ पहुंचाने वाला होगा।

खतीबजादेह ने बताया कि ईरानी अधिकारी सर्वसम्मति से जिस पर सहमत हैं वह यह है कि वाशिंगटन को प्रतिबंधों को प्रभावी ढंग से हटा देना चाहिए और फिर जैसे ही सौदे के पूर्ण कार्यान्वयन की पुष्टि हो जाएगी तब ईरान अपने दायित्वों को फिर से शुरू कर देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.