logo-image

ईरान ने अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक स्वदेशी उपग्रह कैरियर रॉकेट लॉन्च किया

ईरान ने अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक स्वदेशी उपग्रह कैरियर रॉकेट लॉन्च किया

Updated on: 31 Dec 2021, 03:30 PM

तेहरान:

ईरान ने अनुसंधान उपकरणों को लेकर अंतरिक्ष में घरेलू रूप से निर्मित उपग्रह कैरियर रॉकेट के सफल प्रक्षेपण की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्यद अहमद होसैनी ने आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि मिशन के अनुसंधान उद्देश्यों को पूरा किया गया था, हालांकि यह नहीं बताया गया कि रॉकेट, जिसे सिमोर्ग (फोनिक्स) कहा जाता है, कब लॉन्च किया गया था या इसमें कौन से उपकरण थे।

रॉकेट लॉन्च करने वाले अंतरिक्ष केंद्र ने दोषरहित रूप से काम किया। उन्होंने कहा, उपग्रह वाहक के चरणों को योजना के अनुसार आगे बढ़ाया गया।

होसैनी ने कहा कि पहली बार, मिशन के दौरान 7,350 मीटर प्रति सेकंड की गति से 470 किमी की ऊंचाई पर एक साथ तीन अनुसंधान उपकरण लॉन्च किए गए।

तरल ईंधन से चलने वाले सिमोर्ग रॉकेट को पहली बार 2017 में इमाम खुमैनी स्पेस सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था।

अमेरिका को लंबे समय से संदेह है कि ईरान के उपग्रह प्रक्षेपण वाहन परमाणु हेड्स ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइलों को विकसित करने के एक बड़े प्रयास का हिस्सा हैं।

ईरान जोर देकर कहता है कि उसके रॉकेट और उपग्रहों के प्रक्षेपण का कोई सैन्य उद्देश्य नहीं है।

लॉन्च ने ईरानी परमाणु समझौते की वार्ता को फिर से शुरू किया है, जो सोमवार को आठवें दौर में प्रवेश कर गया। 2015 के परमाणु समझौते को फिर से जीवित करने के लिए, जिसे अमेरिका ने 2018 में वापस ले लिया।

ईरान और 2015 के समझौते के पक्ष इस साल अप्रैल से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में बातचीत कर रहे हैं, लेकिन गतिरोध को तोड़ने में अब तक विफल रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.