logo-image

American Air Strike : कासिम सुलेमानी की जगह अब इस्माइल कनी होंगे नए चीफ

American Air Strike LIve Updates : इराक समर्थक भीड़ द्वारा अमेरिकी दूतावास की घेरेबंदी करने के कुछ दिन बाद शुक्रवार को बगदाद हवाईअड्डे पर एक रॉकेट हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 03 Jan 2020, 11:35 PM

बगदाद:

American Air Strike on Baghdad: इराक समर्थक भीड़ द्वारा अमेरिकी दूतावास की घेरेबंदी करने के कुछ दिन बाद शुक्रवार को बगदाद हवाईअड्डे पर एक रॉकेट हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई. इराकी सुरक्षा बलों की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए.’’ बयान में बताया गया कि दो कारों में विस्फोट हुआ. एक सुरक्षा अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इस दौरान आठ लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान ईरान की विशेष कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मॉबेलाइजेशन फोर्स के कमांडर अबू महदी अल-मुंहदिस भी मारे गए. अमेरिका ने जहां इसे अपनी उपलब्‍धि करार दिया है तो ईरान ने इसे अमेरिका की मूर्खतापूर्ण कार्रवाई कहा है. दूसरी ओर, अमेरिका के हमले के बाद से तेल के दामों में जबर्दस्‍त इजाफे का अंदेशा जताया जा रहा है.

calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

कासिम सुलेमानी की जगह नया चीफ नियुक्त अब इस्माइल कनी होंगे नए चीफ

calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

रूहानी का कहना है कि सोलेमानी की मौत के बाद ईरान ने अमेरिकी प्रतिरोध का अधिक दृढ़ संकल्प किया. 



calenderIcon 15:56 (IST)
shareIcon

विदेश मंत्रालय ने रूस ईरान के सबसे वरिष्ठ कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या पर कहा कि यह मध्य पूर्व क्षेत्र में तनाव को और बढ़ाएगा. ईरानियों के प्रति संवेदनाएं भेजी जाती हैं, जिन्होंने सुलेमानी को देश के राष्ट्रीय हितों के सच्चे रक्षक के रूप में खो दिया है.



calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

ईरान के विदेश मंत्री ने सुलेमानी की हत्या की निंदा करते हुए कहा है कि यह इससे स्थिति खतरनाक रूप से तनावपूर्ण हो गई है और उन्होंने अमेरिका को चेतावनी दी कि उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे. उल्लेखनीय है कि बगदाद हवाईअड्डे पर एक रॉकेट हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई. इराकी सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इराकी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए.’’ बयान में बताया गया कि दो कारों में विस्फोट हुआ.

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत एवं भारतीय अमेरिकी निकी हेली समेत कई सांसदों ने इस फैसले के लिए ट्रम्प का समर्थन किया. इस बीच, अमेरिका के विदेश मामलों की प्रतिनिधि सभा की समिति के अध्यक्ष एलियट एगनल ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी सांसदों को इस आदेश के बारे में पहले जानकारी नहीं दी गई थी. ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है. बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

'कासिम सुलेमानी की मौत का प्रचंड बदला लिया जाएगा'- ईरान

ईरान (Iran) के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Major General Qassim Soleimani) की अमेरिकी हमले (American Attack) में शुक्रवार को की गई हत्या का ‘‘प्रचंड प्रतिशोध’’लेने का संकल्प लिया. इससे पहले, रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और ईरान को भविष्य में हमलों की योजना बनाने से रोकने के लिए ‘‘निर्णायक रक्षात्मक कार्रवाई’’ करते हुए इराक में अमेरिकी हमले का आदेश दिया था जिसमें ईरान के शक्तिशाली रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई.


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

10 Points में जानें मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के बारे में, जिसे अमेरिका ने मार गिराया

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC-आईआरजीसी) कुद्स फोर्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए. तेहरान स्थित प्रेस टीवी के मुताबिक, आईआरजीसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि हमले में हशद शाबी या इराकी पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्सेज (PMF-पीएमएफ) के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी सुलेमानी के साथ मारे गए. बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट रोड पर उनके वाहन को निशाना बनाया गया.


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here 

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

ईरानी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर किया था हमला

यह पहली बार है जब प्रदर्शनकारी अमेरिकी दूतावास तक पहुंचने में सफल रहे हैं. जबकि इसके आसपास भारी सुरक्षा के बंदोबस्त हैं.


जबकि इसके पहले अमेरिका द्वारा इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर हमला करने के बाद कम से कम 25 लोग मारे गए थे. इराक के 'पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्सेज' (पीएमएफ) ने सोमवार को यह जानकारी दी थी.

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

जानें अमेरिका ने बगदाद पर क्यों की एयर स्ट्राइक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, President of USA) ने दी 2020 (New Year 2020) की विंध्वंसक बधाई दी थी. राष्ट्रपति ट्रंप ने 2019 के आखिरी दिन कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इराक बगदाद में अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा करने के लिए 'अपने बलों का इस्तेमाल करेगा। ट्रंप ने ट्वीट किया कि हम उम्मीद करते हैं कि इराक दूतावास की सुरक्षा के लिए अपनी सेना का उपयोग करेगा. बता दें कि 31 दिसंबर को इराकी प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को बगदाद में अमेरिकी दूतावास परिसर की बाहरी दीवार को तोड़ दिया. अमेरिकी सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए परिसर के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े थे.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

तेल के दामों में होगी वृद्धि

ईरान की विशेष कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मॉबेलाइजेशन फोर्स के कमांडर अबू महदी अल-मुंहदिस भी मारे गए. अमेरिका ने जहां इसे अपनी उपलब्‍धि करार दिया है तो ईरान ने इसे अमेरिका की मूर्खतापूर्ण कार्रवाई कहा है. दूसरी ओर, अमेरिका के हमले के बाद से तेल के दामों में जबर्दस्‍त इजाफे का अंदेशा जताया जा रहा है.

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

मोदी-ट्रंप की दोस्ती आई काम, ईरानी जनरल सुलेमानी को मार अमेरिका ने भारत का बदला लिया

मोदी है तो मुमकिन है. तेहरान के साथ भारत के कूटनीतिक संबंध गर्मजोशी भरे हैं. ऐसे में भारत 2012 में दिल्ली में इजरायली राजदूत पर हुए आतंकी हमले के लिए ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड फोर्स को सीधे-सीधे जिम्मेदार नहीं ठहरा सका था. इसकी एक वजह पर्याप्त सबूतों का नहीं होना भी था. हालांकि मीडिया में इसे खासी प्रमुखता दी गई थी कि इजरायली राजदूत पर हमले के पीछे अमेरिकी हमले में मारे गए ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी का ही हाथ है. अब कासिम सुलेमानी को ड्रोन हमले में मारकर अमेरिका ने एक तरह से भारत का बदला ही लिया है.


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

अमेरिका का बगदाद पर एयर स्ट्राइक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद है- ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ

बगदाद (Baghdad) पर हुई एयर स्ट्राइक (American Air Strike on Baghdad AirPort) के बाद ईरान (Iran) ने कहा है कि अमेरिका को उनके elite Quad Force के कमांडर को मारना खतरनाक है. इसी के साथ ईरान ने इसे बचकाना हरकत भी करार दिया है. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ (Javed Zarif, Iranian Foreign Minister) ने ये बात पेंटांगन के उस ट्वीट के बाद कही जिसमें पेंटांगन (Pentangan) की तरफ से जनरल कासिम सुलेमानी (General Qassem Soleimani) की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि आगे के परिणामों के लिए वाशिंगटन खुद ही जिम्मेदार होगा. 3 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद पर एयर स्ट्राइक करने की बात कुबूली है.


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here 

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

अमेरिका ने ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी को एयर स्‍ट्राइक में मार गिराया है. हमले में कताइब हिज़बुल्लाह के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी मारे गए हैं. अमरीकी रक्षा विभाग ने कहा, "अमरीकी राष्ट्रपति के निर्देश पर विदेश में रह रहे अमरीकी सैन्यकर्मियों की रक्षा के लिए क़ासिम सुलेमानी को मारने का कदम उठाया गया है. अमेरिका ने उन्‍हें पहले से आतंकवादी घोषित कर रखा था." अमेरिका ने यह भी कहा, "सुलेमानी कई महीनों से इराक़ स्थित अमरीकी सैन्य ठिकानों पर हमलों को अंजाम देने में शामिल रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सुलेमानी के मारे जाने के ठीक बाद अमेरिका का झंडा ट्वीट किया है.


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here 

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

अमेरिका ने की एयर स्ट्राइक

अमेरिकन एयरफोर्स (American Air Force) ने बगदाद एयरपोर्ट पर बड़ी एयरस्ट्राइक (Air Strike) की है. इस एयरस्ट्राइक में अमेरिकी एयरफोर्स ने करीब 3 मिसालें दागी हैं जिसमें इराक-इरान के करीब 8 बड़े अधिकारियों के मारे गए हैं. बता दें कि पिछले दिनों ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले का खामियाजा भुगतने की बात कही थी. उधर, इराकी स्टेट टीवी ने खबर दी है कि अमेरिका की ओर से किए गए हमले में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) भी मारे गए हैं. 






calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

सुलमानी हकीक की अंगूठी भी नहीं बचा सकी कासिम सुलेमानी की जान!

अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक (American Air Strike) में मारे गए मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Major General Qassim Soleimani) की मौत के बाद उनकी पहचान अंगूठी (Ring) और पर्स (Purse) से हुई. कासिल सुलेमानी की मौत के बाद मौके की फोटो टि्वटर पर वायरल हो रही है, जिसमें कासिम के बाएं हाथ में मैरून कलर की बड़ी अंगूठी दिख रही है. माना जा रहा है कि उनके हाथों में जो अंगूठी दिख रही है, वो हकीक (Haqeek) है, लेकिन इससे भी उनकी जान नहीं बच सकी.


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

बगदाद (Baghdad) पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक के बाद एशियन मार्केट में तेल के दामों में आग लग गई है. अमेरिका ने 3 जनवरी 2020 की सुबह ही बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया. कासिम सुलेमानी ईरान के elite Quad Force का कमांडर था जो कि ईरान के राष्ट्रपति के बाद दूसरी नंबर की पोजिशन रखता था. 


खबर विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें- Click Here