News Nation Logo
Banner

यूक्रेन के विमान मार गिराए जाने के मामले में ईरान की बड़ी कार्रवाई, जानें क्या

ईरान ने मंगलवार को घोषणा की कि पिछले हफ्ते तेहरान में यूक्रेन के एक विमान को मार गिराने के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है.

Bhasha | Updated on: 14 Jan 2020, 05:28:19 PM
यूक्रेन विमान हादसा

यूक्रेन विमान हादसा (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

तेहरान:

ईरान ने मंगलवार को घोषणा की कि पिछले हफ्ते तेहरान में यूक्रेन के एक विमान को मार गिराने के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. इस दुर्घटना को लेकर पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदर्शन चल रहे हैं. यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को बुधवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद मिसाइल से मार गिराया गया था, जिससे विमान में सवार 176 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे.

तेहरान ने कई दिनों तक पश्चिमी देशों के इन दावों को खारिज किया कि बोइंग 737 को मिसाइल से मार गिराया गया था, लेकिन पिछले शनिवार को उसने विमान को मार गिराने की बात स्वीकार की थी. टेलीविजन पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में न्यायपालिका ने गिरफ्तारी की घोषणा की, लेकिन यह नहीं बताया कि कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

प्रवक्ता गुलाम हसन इस्माईली ने कहा कि व्यापक जांच की गई है और कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इससे कुछ देर पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाना चाहिए. रूहानी ने कहा कि हमारे लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि इस घटना में चाहे किसी भी स्तर पर किसी की भी गलती या लापरवाही हो, उसे न्याय का सामना करना पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि जिस किसी को भी दंडित होना चाहिए उसे अवश्य दंडित किया जाए. रूहानी ने कहा कि न्यायपालिका को विशेष अदालत का गठन करना चाहिए जिसमें उच्च रैंकिंग वाले न्यायाधीश और दर्जनों विशेषज्ञ हों. पूरी दुनिया देख रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता कि जिस व्यक्ति ने बटन दबाया उसी की गलती हो. दूसरे लोग भी हैं और मैं इसे लोगों को बताना चाहता हूं. ईरान पर इस दुखद घटना की पूरी और पारदर्शिता से जांच कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ता जा रहा है.

First Published : 14 Jan 2020, 05:28:19 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.