logo-image

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पर हमला किया

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पर हमला किया

Updated on: 29 Aug 2021, 05:25 PM

गाजा:

इजरायली लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में इस्लामिक हमास आंदोलन की सशस्त्र शाखा की चौकियों और ठिकानों पर देर से हमला किया है। फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार, घेराबंदी किए गए तटीय एन्क्लेव और इजरायल के बीच सीमा रेखा क्षेत्र के पास पहले के विरोध प्रदर्शनों और इजरायल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारों के प्रक्षेपण के जवाब में यह हमला हुआ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी, मध्य और उत्तरी गाजा पट्टी में अल-कसम ब्रिगेड, हमास की सशस्त्र शाखा से संबंधित कई चौकियों और सुविधाओं पर हमला किया।

पैरामेडिक्स ने कहा कि किसी के घायल होने की सूचना नहीं है, लेकिन लक्षित चौकियों और सुविधाओं को नुकसान हुआ है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने लक्षित चौकियों से आग की लपटों और काले धुएं को निकलते देखा। उन्होंने कहा कि उन्होंने गाजा पट्टी पर ड्रोन और लड़ाकू विमानों के मंडराने की आवाज सुनी, जिसके बाद कई विस्फोट हुए।

गाजा में हमास द्वारा संचालित अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि हमास के आतंकवादियों ने लड़ाकू विमानों पर भारी मशीनगनों से गोलीबारी की।

इस बीच, एक इजरायली सेना के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि इजरायल के लड़ाकू विमानों ने भूमिगत सुरंगों और हमास की कई सुविधाओं पर हमला किया, जो दक्षिणी इजरायल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारों के प्रक्षेपण के जवाब में हथियार बनाते हैं।

इससे पहले शनिवार को चिकित्सकों ने कहा था कि पूर्वी गाजा और इजरायल के बीच सीमावर्ती इलाके में हुई झड़पों में इजरायली सैनिकों द्वारा 11 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए।

गाजा पट्टी पर शनिवार की रात का हवाई हमला 11 दिनों तक चले तनाव के आखिरी दौर की समाप्ति के बाद से पांचवां है और 21 मई को समाप्त हुआ, जिसमें 250 से अधिक फिलिस्तीनी और 13 इजरायली मारे गए।

इजरायल की घेराबंदी को हटाने के लिए लोकप्रिय गतिविधियों के संयुक्त चैंबर ने एक बयान में कहा कि सीमाओं के पास विरोध प्रदर्शन और आग लगाने वाले गुब्बारे तब तक जारी रहेंगे जब तक कि गाजा पट्टी पर 14 साल से जारी इजरायली नाकाबंदी पूरी तरह से हटा नहीं ली जाती है।

प्रदर्शनकारियों को हर तरह से नाकाबंदी का उल्लंघन करने का आह्वान किया। एक बयान में कहा गया है, इजरायल के कब्जे की घोषणा कि उसने हाल ही में नाकाबंदी को आसान कर दिया था, हमारे लोगों की गरिमा के साथ जीने की बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.