logo-image

इजराइली बंधुओं को केवल फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के लिए बदला जाएगा: हमास

इजराइली बंधुओं को केवल फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के लिए बदला जाएगा: हमास

Updated on: 19 Oct 2021, 02:55 PM

गाजा:

इस्लामिक हमास मूवमेंट ने कहा है कि गाजा पट्टी में इजराइली बंदियों को केवल फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के लिए बदला जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमास (जो 2007 से 20 लाख से अधिक फिलिस्तीनियों के घर गाजा पट्टी पर शासन कर रहा है) ने कहा कि इजराइल को यह समझना चाहिए कि कैदियों की अदला-बदली ही एकमात्र तरीका है, जो अपने बंदी सैनिकों को वापस ला सकता है।

2011 में, मिस्र ने इजराइल और हमास के बीच एक कैदी की अदला-बदली का सौदा किया था, जिसमें इजराइल ने सैनिक गिलाद शालित की रिहाई के बदले में 1,000 से अधिक फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था।

10 साल में इजराइल और हमास के बीच कैदियों की अदला-बदली का यह पहला और एकमात्र सौदा था।

आंदोलन ने सोमवार को कहा, फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने का मुद्दा हमास सहित फिलिस्तीनी गुटों की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है।

2017 में, हमास के उग्रवादियों ने कहा था कि उनके बारे में कोई जानकारी दिए बिना, उन्होंने गाजा पट्टी में चार बंदियों को पकड़ा है।

उन्होंने आगे कहा, जब तक कैदियों को मुक्त नहीं किया जाता है, तब तक हमें आराम नहीं मिलेगा। हम इजराइली सरकार को फिलिस्तीनी गुटों की मांगों को मानने के लिए मजबूर करने के बाद एक नए स्वैप समझौते पर पहुंचने के करीब हैं, क्योंकि इजराइल के पास हमारी मांगों को पूरा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

दो हफ्ते पहले, आंदोलन के पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनीयेह की अध्यक्षता में हमास के एक उच्च पदस्थ प्रतिनिधिमंडल ने गाजा की स्थिति और इजराइल के साथ संभावित अदला-बदली पर मिस्र के वरिष्ठ सुरक्षा खुफिया अधिकारियों के साथ कई बातचीत की थी।

आधिकारिक फिलीस्तीनी आंकड़ों के अनुसार, इजराइल ने 23 जेलों और नजरबंदी शिविरों में 4,000 से अधिक फिलिस्तीनी कैदियों को रखा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.