News Nation Logo

इजरायल ने बहरीन में खोला दूतावास

इजरायल ने बहरीन में खोला दूतावास

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Oct 2021, 02:50:01 PM
Irael open

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मनामा: भारत दौरे पर आए इजरायली विदेश मंत्री यैर लापिड और उनके बहरीन के समकक्ष अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल जयानी ने दोनों देशों के संबंधों के सामान्य होने के मद्देनजर यहां इजरायली दूतावास का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, गुरुवार को मनामा पहुंचते ही लैपिड बहरीन का दौरा करने वाले इजरायल के सर्वोच्च अधिकारी बन गए।

जायानी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों के तेजी से विकास में एक मील का पत्थर है।

दोनों मंत्रियों ने पर्यावरण संरक्षण, खेल, नवाचार और जल संसाधनों के विकास पर कई सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

बहरीन समाचार एजेंसी के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि बाद में दिन में, बहरीन के राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा ने साखिर पैलेस में लैपिड की अगवानी की।

इसके अलावा गुरुवार को एक गल्फ एयर एयरबस ए320 तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर पहुंचा, जो बहरीन और इजरायल के बीच पहली सीधी वाणिज्यिक उड़ान है।

बहरीन के राष्ट्रीय वाहक की उड़ान लैपिड के उतरने के लगभग एक घंटे बाद मनामा से रवाना हुई।

इजरायल के परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मनामा और तेल अवीव के बीच उड़ान सोमवार और गुरुवार को सप्ताह में दो बार संचालित की जाएगी।

बहरीन से इजरायल की यात्रा में दो घंटे और 50 मिनट और वापसी की यात्रा के लिए दो घंटे 35 मिनट का समय लगेगा।

बेन गुरियन हवाई अड्डे पर आयोजित एक समारोह के दौरान, इजरायल के उप विदेश मंत्री इदान रोल ने कहा कि नया मार्ग दोनों देशों के नागरिकों को एक साथ काम करने और वैज्ञानिक, सांस्कृतिक और व्यावसायिक सहयोग विकसित करने की अनुमति देगा।

बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात ने सितंबर 2020 में इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए अब्राहम समझौते नामक यूएस-ब्रोकर समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Oct 2021, 02:50:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.