News Nation Logo

BREAKING

Banner

इजरायल ने पर्यावरण अपराधियों से लड़ने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल का विस्तार किया

इजरायल ने पर्यावरण अपराधियों से लड़ने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल का विस्तार किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Aug 2021, 06:55:01 PM
Irael expand

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तेल अवीव: इजरायल का पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय पर्यावरण अपराधियों के खिलाफ अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने के प्रयास में ड्रोन के उपयोग का विस्तार कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, ड्रोन पर लगे कैमरे वास्तविक समय में पर्यावरणीय अपराधों को कैप्चर करना बहुत आसान बनाते हैं क्योंकि गलत कामों के उच्च रिजॉल्यूशन में वीडियो फुटेज अदालत में पर्याप्त सबूत के रूप में काम कर सकते हैं।

इसके अलावा, मंत्रालय की ग्रीन पुलिस के पास विशेष कैमरों वाले ड्रोन भी हैं जो रात में इन्फ्रारेड या थर्मल विजन का उपयोग करके वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम हैं।

सभी ऑपरेशन के लिए, ग्रीन पुलिस ड्रोन ऑपरेटर विशिष्ट परिस्थितियों के लिए मशीनों को समायोजित करते हैं। उदाहरण के लिए, समुद्री मिशनों को ऐसे ड्रोन की आवश्यकता होती है जो तेज हवाओं में उड़ सकें, जबकि खुले मैदानों में लंबी दूरी के लेंस वाले शांत ड्रोन बेहतर काम कर सकते हैं।

मंत्रालय की मुख्य प्रवर्तन और निरोध शाखा के रूप में, ग्रीन पुलिस के पास जांच करने, जुर्माना और प्रतिबंध लगाने और वाहनों जैसे प्रदूषकों की निगरानी करने की शक्ति है।

ग्रीन पुलिस में मानव रहित हवाई वाहन विभाग के प्रमुख इयाल याफ ने कहा कि वर्तमान में अधिकांश ग्रीन पुलिस मामलों में ड्रोन फुटेज हैं जो मामलों को स्पष्ट करके अदालत में बहुत मददगार हैं।

ग्रीन पुलिस निरीक्षक अवैध डंपिंग, सीवेज, वायु गुणवत्ता, खतरनाक सामग्री और निर्माण कचरे पर ध्यान देने के साथ पर्यावरण कानूनों, विनियमों और फरमानों की निगरानी और उन्हें लागू कर रहे हैं।

पर्यावरण मंत्रालय महीने में कई बार एक और अवैध डंपर पकड़ने के बारे में प्रेस विज्ञप्ति भेजते है। आमतौर पर, यह एक सामान्य ठेकेदार होता है जो कानूनी लैंडफिल की लागत को छोड़ कर पैसे बचाना पसंद करता है।

जुलाई के मध्य में हाल के एक ऑपरेशन में, याफ और उनकी टीम ने खेत के बगल में लगभग एक महीने तक अंडरकवर काम किया, जहां अपराधी अवैध रूप से निर्माण कचरे को डंप कर रहे थे।

ग्रीन पुलिस के एक वरिष्ठ निरीक्षक यानिव ग्रीन ने कहा कि अपराधी दिन के समय विभिन्न निर्माण स्थलों से कचरा इक्ठ्ठा कर रहे थे और फिर बिना अनुमति या किसी उपयुक्त बुनियादी ढांचे के कृषि भूमि में अनधिकृत लैंडफिल में गाड़ी चला रहे थे।

निर्माण कचरे से भरे ट्रक किसी भी संभावित निगरानी से बचने के लिए रात के दौरान अपने भार को पूरी तरह से अंधेरे में डंप कर रहे थे, लेकिन उन्होंने इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि नाइट-विजन वीडियो कैमरों वाले ड्रोन थे।

ग्रीन पुलिस के एक निरीक्षक नीर शोरशी ने सिन्हुआ को बताया कि अपराधियों को ड्रोन के साथ हमारे काम के बारे में पता नहीं है क्योंकि वे अ²श्य और शांत हैं, इसलिए ध्यान दिए जाने की संभावना कम है।

ड्रोन के कैमरे उच्च-रिजॉल्यूशन में पर्यावरण अपराधियों के चेहरे और उनके वाहनों की लाइसेंस प्लेट को कैप्चर करते हैं। याफ ने कहा, ड्रोन बिना पता लगाए 500 मीटर तक जा सकते हैं।

पर्यावरण अपराधी जो बिना रोशनी के गाड़ी चलाते समय मध्य इजराइली शहर रिशोन लेजि़यन के बगल में अवैध लैंडफिल साइट में प्रवेश कर रहे थे, उन्हें हवा से सावधानीपूर्वक प्रलेखित किया गया था।

सभी आवश्यक सबूत इकट्ठा करने के बाद, पुलिस बलों ने अवैध साइट पर घात लगाकर हमला किया और अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया।

शोराशी ने जोर देकर कहा, ड्रोन गेम-चेंजर हैं। पहले हमें इस तरह के स्थानों के अंदर घुसने और अपनी जान जोखिम में डालने की जरूरत थी। आज हम अपराध स्थल से किलोमीटर दूर बैठ सकते हैं और ड्रोन के साथ सबूत पेश कर सकते हैं।

ग्रीन ने कहा, अतीत में, हमें जमीन पर छिपने या पहाड़ियों पर सुविधाजनक स्थान खोजने और कैमरों, नाइट विजन या यहां तक कि दूरबीन का उपयोग करने की आवश्यकता थी।

पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने कहा कि यह एक ड्रोन इकाई स्थापित करने वाला इजराइल में पहला मंत्रालय था, और इसका नाम स्क्वाड्रन 11 है।

याफ ने कहा, हमने 2017 में पहले फुटेज ऑपरेशन के साथ शुरूआत की।

मंत्रालय ने कहा कि 2020 में, स्क्वाड्रन 11 ने देश के सभी हिस्सों में लगभग 700 घटनाओं से निपटा, खुफिया जानकारी जुटाई, एस्बेस्टस की छतों को हटाने की निगरानी की और विभिन्न क्षेत्रों में अवैध संचालन और अन्य पर्यावरणीय खतरों की पहचान की।

ड्रोन की अभूतपूर्व क्षमता खतरनाक स्थानों से ऊपर उड़ान भरने और जो हो रहा है उसकी एक महत्वपूर्ण वास्तविक समय की तस्वीर प्रदान करना और ग्रीन पुलिस को कहीं भी और कभी भी कानून लागू करने में सक्षम बनाना है।

याफ ने सिन्हुआ को बताया, एक तस्वीर एक हजार शब्दों के लायक है और हम अब भी कहते हैं, एक ड्रोन एक हजार पर्यवेक्षकों के लायक है।

फिलहाल ग्रीन पुलिस के पास करीब 10 ड्रोन हैं।

याफ ने कहा, हम मिट्टी, पानी और वायु प्रदूषण का पता लगाने, शूट करने और निगरानी करने के लिए हाइपरस्पेक्ट्रल और मल्टीस्पेक्ट्रल कैमरों सहित विभिन्न उपकरणों के साथ लगभग 35 अतिरिक्त ड्रोन खरीदने का इरादा रखते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Aug 2021, 06:55:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.