logo-image

इजराइल ने गाजा के निर्यात, आयात पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी

इजराइल ने गाजा के निर्यात, आयात पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी

Updated on: 13 Jul 2021, 03:45 PM

रमल्लाह:

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ने दो महीने पहले गाजा पट्टी में निर्यात, आयात और मछली पकड़ने पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों को घटाने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक मामलों के फिलिस्तीनी जनरल अथॉरिटी ने सोमवार को कहा कि यहूदी राज्य ने गाजा से इजरायल और वेस्ट बैंक की आवाजाही और यात्रा की अनुमति दे दी है।

प्राधिकरण के प्रवक्ता इमाद कराकरेह ने संवाददाताओं से कहा कि फिलिस्तीनी पत्रकार जो अंतर्राष्ट्रीय प्रेस के लिए काम करते हैं उन्हें और फिलिस्तीनी सूचना मंत्रालय के कर्मचारियों को गाजा से इजराइल की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

प्रदेशों में सरकारी गतिविधियों के समन्वय के प्रमुख घासन एलियन ने एक प्रेस बयान में कहा कि इजरायल के इस कदम का फैसला शांति की स्थिति के बाद किया गया है, जो 21 मई को 11-दिवसीय संघर्ष की समाप्ति के बाद से तटीय एन्क्लेव पर हावी था।

एलियन ने कहा कि गाजा पट्टी तट पर मछली पकड़ने का क्षेत्र 9 समुद्री मील से बढ़ाकर 12 मील कर दिया गया है, जो सोमवार सुबह से शुरू हो गया है।

बयान में कहा गया है, उद्योग और वस्त्रों, चिकित्सा आपूर्ति और कच्चे माल के आयात को केरेम शालोम के वाणिज्यिक क्रॉसिंग के माध्यम से इजराइल से गाजा में आने जाने की अनुमति दी जाएगी।

इसमें कहा गया है कि गाजा से इजरायल को कृषि उत्पादों और वस्त्रों के निर्यात की भी अनुमति होगी।

इस बीच, गाजा में फिलीस्तीनी मछुआरा संघ के अध्यक्ष निजार अय्याश ने सिन्हुआ को बताया कि फिलीस्तीनी संपर्क कार्यालय ने उन्हें गाजा में मछली पकड़ने के क्षेत्र का विस्तार करने के इजरायल के फैसले के बारे में सूचित किया।

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह फैसला मछली पकड़ने के पेशे से दूर रहने वाले 4,000 से अधिक मछुआरों के लिए आशा का संकेत होगा।

इजराइल और गाजा आतंकवादी समूहों के बीच 11 दिनों की शत्रुता के फैलने के बाद से, इजराइल ने गाजा पट्टी में कच्चे माल के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.