News Nation Logo
Banner

स्पेन के उप प्रधानमंत्री कोविड-19 से संक्रमित, चीन ने महामारी से बचाव में की सहायता

स्पेन के डिप्टी प्राइम-मिनिस्टर (उप-प्रधानमंत्री) कार्मेन काल्वो के कोरोनावायरस से संक्रमित होने के पुष्टि हुई है. दुनियाभर में इस संक्रमण के चलते अभी तक 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

IANS | Updated on: 26 Mar 2020, 10:48:32 AM
covid 19

स्पेन के उप प्रधानमंत्री कोविड-19 से संक्रमित, चीन ने की सहायता (Photo Credit: IANS)

मेड्रिड:

स्पेन के डिप्टी प्राइम-मिनिस्टर (उप-प्रधानमंत्री) कार्मेन काल्वो के कोरोनावायरस से संक्रमित होने के पुष्टि हुई है. दुनियाभर में इस संक्रमण के चलते अभी तक 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. स्पेनिश सरकार के एक बयान के हवाले से मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि काल्वो मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए गए. हालांकि, इससे पहले कराए गए टेस्ट में उनके संक्रमण से ग्रसित नहीं होने की बात सामने आई थी.

पहले टेस्ट के बाद एक बार फिर से कराई गई जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई. सरकारी की ओर से बुधवार को जारी बयान में आगे कहा गया कि कोल्वो की हालत स्थिर है और उनका मेडिकल उपचार चल रहा है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक स्पेन में कोरोनावायरस के अब तक 50 हजार से भी अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

कोरोना के कहर से स्पेन में बुजुर्ग परित्यक्त हो गए हैं और इस हालात में कइयों ने अपने बिस्तरों पर दम तोड़ दिया है. स्पेन की सेना ने बुजुर्गों को परित्यक्त एवं मृत हालत में पाया जा है. कोरोना ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा कहर बुजुर्गों पर ही ढाया है. कोरोनावायरस से प्रकोप से निपटने के लिए स्पेन में सेना ने मोर्चा संभाला है क्योंकि वहां इस जानलेवा वायरस ने बुजुर्गों पर कहर बरपाया है. द गार्जियन की एक रिपोर्ट में स्पेन की रक्षामंत्री के हवाले से कहा गया है कि बुजुर्ग लोग परित्यक्त व मृत अवस्था में बिस्तरों पर पाए गए हैं.

रक्षामंत्री मार्गेीटा रोबल्स ने कहा कि अपने काम में जुटी सेना की स्पेशिएलिस्ट मिलिटरी इमरजेंसी यूनिट को शव मिले थे. उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम के दौरान कहा, ''सेना को कुछ जगहों पर बुजुर्ग लोग परित्यक्त हालत में मिले और यहां तक कि कुछ बुजुर्ग बिस्तरों पर मृत पाए गए.'' रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन में कोरोनावायरस के संक्रमण के बढ़ते मामले और इससे हो रही मौत बढ़ने को ध्यान में रखते हुए मेडिकल अथॉरिटीज ने करीब 6,50,000 रैपिट टेस्टिंग कीट बांटे हैं.

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने स्पेन के प्रधानमंत्री व राजा से फोन पर बातचीत की और स्पेन का ढृढ़ समर्थन करने की प्रति प्रतिबद्धता जताई. शुरुआत में चीन में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले पाए गए थे और अब इसका केंद्र यूरोप बन गया है. महामारी की रोकथाम में चीन अपने अनुभव व चिकित्सा उपाय को स्पेन के साथ साझा करेगा. 24 मार्च तक स्पेन में कुल 33089 पुष्ट मामले मौजूद हैं. चीन ने वहां न्यूक्लिक एसिड डिटेक्शन किट, चिकित्सा मास्क, चिकित्सा रक्षात्मक कपड़े, रक्षात्मक चश्मे भेजे हैं.

कोविड-19 महामारी तुर्की में भी तेजी से फैल रही है. 23 मार्च तक तुर्की में पुष्ट मामलों की संख्या 1529 तक पहुंच चुकी थी. महामारी की गंभीर स्थिति में तुर्की-चीन शांति व एकीकरण संवर्धन संघ ने तुर्की की जनता की सहायता की है. इस संघ ने 23 मार्च को इस्तांबुल शहर के मालतेपे क्षेत्र की सरकार को दस हजार चिकित्सा मास्क समेत बड़े खेप वाले चिकित्सा सामग्री दान की, ताकि स्थानीय सरकार व जनता को महामारी की रोकथाम करने में सहायता दी जा सके.

First Published : 26 Mar 2020, 10:48:32 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus Spain China
×