logo-image

कोरोना का कहर, फिलीपीन में COVID19 संक्रमण से 9 डॉक्टर की मौत मौत

वाफिलीपीन की शीर्ष मेडिकल एसोसिएशन ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से देश में 9 डॉक्टरों की मौत हो गयी है.

Updated on: 26 Mar 2020, 04:01 PM

मनीला:

फिलीपीन की शीर्ष मेडिकल एसोसिएशन ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से देश में 9 डॉक्टरों की मौत हो गयी है. गौरतलब है कि देश के अस्पतालों में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या क्षमता के मुकाबले बहुत ज्यादा है और डॉक्टरों के पास अपनी सुरक्षा के उपकरण नहीं हैं.

डॉक्टरों की मौत की खबर फिलीपीन के स्वास्थ्य संकट को उजागर कर रही है, जोकि सरकारी सूचना के मुकाबले कहीं बुरी अवस्था में है. देश में अभी तक वायरस संक्रमण से 38 लोगों की मौत हुई है. मुख्य द्वीप लुजोन में करीब 5.5 करोड़ की आबादी रहती है, और वहां पिछले दो सप्ताह से लॉकडाउन है. लेकिन डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि लॉकडाउन के बावजूद वहां संख्या में वृद्धि हो रही है.

इसे भी पढ़ें:लॉकडाउन के बीच स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को घर बैठे मिलेंगी ये महत्वपूर्ण सुविधाएं

फिलीपीन मेडिकल एसोसिएशन ने बताया कि वायरस संक्रमण से नौवें डॉक्टर की मौत हुई है और स्वास्थ्यकर्मियों को समुचित सुरक्षा नहीं मिल रही है. एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बेनितो एतिन्जा का कहना है, ‘अगर मेरा बस चलता तो सबसे पहले इलाज करने वालों की जांच की जाती, फिर सात दिन बाद उनकी जांच की जाती, क्योंकि उनसे भी संक्रमण फैल सकता है.’

पढ़ें:नीतीश सरकार को आई लॉकडाउन में फंसे बिहारियों की याद

मनीला के तीन बड़े अस्पतालों ने बुधवार को कहा कि उनके पास क्षमता के मुताबिक मरीज हैं और अब वे कोरोना वायरस से संक्रमित और मरीजों को भर्ती नहीं करेंगे.