logo-image

इंडोनेशिया पाम तेल निर्यात से हटाएगा प्रतिबंध, जकार्ता में किसानों ने किया प्रदर्शन

बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जोको विडोडो ने  खाने के तेल की आपूर्ति की स्थिति में सुधार का हवाला देते हुए इस फैसले की घोषणा की.

Updated on: 19 May 2022, 07:56 PM

नई दिल्ली:

जकार्ता: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बुधवार को राजधानी जकार्ता में किसानों के विरोध-प्रदर्शन के बाद देश में पाम तेल निर्यात पर तीन सप्ताह के प्रतिबंध को सोमवार से हटाने की घोषणा की है. बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जोको विडोडो ने  खाने के तेल की आपूर्ति की स्थिति में सुधार का हवाला देते हुए इस फैसले की घोषणा की. राष्ट्रपति विडोडो ने एक वीडियो बयान में रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि, प्रतिबंध हटाने का निर्णय थोक खाने के तेल की कीमत लक्षित आईडीआर (इंडोनेशियाई रुपिया) 14,000 प्रति लीटर मूल्य तक नहीं पहुंचने के बावजूद लिया गया था, क्योंकि सरकार ताड़ के तेल उद्योग में 17 मिलियन श्रमिकों के कल्याण को भी ध्यान में रख कर विचार करती है. 

यह भी पढ़ें : Gyanvapi Survey Report : ज्ञानवापी की रिपोर्ट लीक, जानें सर्वे में क्या-क्या मिला? 

इंडोनेशिया में पाम ऑयल के किसानों ने निर्यात प्रतिबंध के बाद घरेलू खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट के कारण मंगलवार को देश की राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया. इंडोनेशियाई ऑयल पाम फार्मर्स एसोसिएशन (अपकासिंडो) के अध्यक्ष गुलाट मनुरुंग ने बुधवार को कहा कि, यदि निकट भविष्य में प्रतिबंध की समीक्षा नहीं की गई, तो संगठन की योजना सेंट्रल जकार्ता में होटल इंडोनेशिया ट्रैफिक सर्कल में 10 लाख ताड़ की गुठली लाने की है. जकार्ता पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, लाल ताड़ के खाना पकाने के तेल में संसाधित किया जाएगा, फिर इसे विरोध के रूप में बेचा जाएगा.

 पिछले महीने 28 अप्रैल को, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने खाना पकाने के तेल के निर्यात को निलंबित कर दिया था, और कच्चे माल का इस्तेमाल "अगली सूचना तक" स्थानीय आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए किया गया था. दक्षिण पूर्व एशियाई देश दुनिया का सबसे बड़ा ताड़ का तेल उत्पादक है, और इस घोषणा से कमोडिटी की कीमतों में तेजी आई है. यह ऐसे समय में आया जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और इसके परिणामस्वरूप गेहूं की आपूर्ति में रुकावट के कारण दुनिया भर में खाद्य कीमतें पहले से ही बढ़ रही थीं.