News Nation Logo
Banner

इंडोनेशिया ने आरटी-पीसीआर परीक्षण कीमतों में की कटौती

इंडोनेशिया ने आरटी-पीसीआर परीक्षण कीमतों में की कटौती

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Aug 2021, 05:05:01 PM
Indoneia harply

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जकार्ता: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कोविड -19 के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षणों की कीमतों में 450,000 रुपैया (31 डॉलर) और 550,000 रुपैया के बीच की कटौती करने का आदेश दिया है, जो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित पिछले अधिकतम 900,000 रुपैया से है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया में आरटी-पीसीआर परीक्षणों की कीमतों में पिछले कीमतों की तुलना में 38.9 प्रतिशत से 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।

राष्ट्रपति ने एक वीडियो संदेश में कहा, परीक्षण बढ़ाने का एक तरीका आरटी-पीसीआर परीक्षण की कीमतों को कम करना है। मैंने स्वास्थ्य मंत्री को इस बारे में बताया है और मैंने पीसीआर परीक्षणों की लागत 450,000 रुपैया और 550,000 रुपैया के बीच होने के लिए कहा है।

वीडियो ने यह भी आदेश दिया कि इंडोनेशिया में आरटी-पीसीआर परीक्षणों के परिणाम 24 घंटों के भीतर उपलब्ध होने चाहिए क्योंकि देश को शीघ्र परिणामों की आवश्यकता है।

इंडोनेशियाई सरकार ने आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए जावा और बाली के द्वीपों के लिए 495,000 रुपैया और दो द्वीपों के बाहर के क्षेत्रों के लिए 525,000 रुपैया में उच्चतम मूल्य निर्धारित किया है।

सरकार ने देश में कोविड -19 परीक्षणों की कीमतों के बारे में बहस के बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने 17 अगस्त से प्रभावी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमतों को लेकर एक नियमन जारी किया है

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक अब्दुल कादिर ने कहा कि आरटी-पीसीआर परीक्षणों की नई कीमतें वित्तीय और विकास पर्यवेक्षी एजेंसी के साथ मिलकर निर्धारित की गई थीं।

मूल्यांकन परिणामों से, हम सहमत हैं कि आरटी-पीसीआर परीक्षाओं के लिए उच्चतम मूल्य जावा और बाली द्वीपों के लिए 495,000 रुपैया और जावा और बाली द्वीपों के बाहर के लिए 525,000 रुपैया तक कम है।

राज्य के स्वामित्व वाली दवा कंपनी पीटी किमिया फार्मा ने नियमन को पूरा करने के लिए आरटी-पीसीआर और एंटीजन परीक्षणों की कीमतों को कम करने का फैसला किया है।

वर्तमान में, कंपनी की सबसे महंगी कोविड -19 परीक्षण कीमत आरटी-पीसीआर के लिए 495,000 रुपैया और एंटीजन के लिए 125,000 रुपैया है।

कंपनी के अध्यक्ष निदेशक वर्डी बुडिडार्मो ने कहा, इससे जनता के लिए कोविड -19 परीक्षण करना आसान हो जाएगा, जिससे इंडोनेशिया के स्वास्थ्य वातावरण में समग्र सुधार होगा।

पीटी किमिया फार्मा डायग्नोस्टिका (पीटी किमिया फार्मा की व्यावसायिक इकाई) के कार्यकारी अध्यक्ष निदेशक अगुस चंद्रा ने कहा कि उनकी कंपनी आरटी-पीसीआर परीक्षणों की कीमतों को यथासंभव कम करने के लिए राष्ट्रपति के निर्देश का पालन करेगी।

उन्होंने कहा, आरटी-पीसीआर परीक्षण की कीमत 495,000 रुपैया तक कम करने के अलावा, हमने नियमित प्रकार के उपकरण के लिए एंटीजन स्वैब की कीमत घटाकर 85,000 रुपैया कर दी है और एबॉट पैनबियो ब्रांड के लिए यह 125,000 रुपैया तक गिर गया है।

हालांकि, देश में अस्पतालों सहित कई स्वास्थ्य सुविधाओं ने अभी तक आरटी-पीसीआर परीक्षणों की कीमतों को कम करने के राष्ट्रपति के निर्देश का पालन नहीं किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Aug 2021, 05:05:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.